ये है ‘रन मशीन’ विराट कोहली की सबसे बड़ी खूबी जो इन्हे और लोगों से अलग बनाता है…

भारत और न्यूजीलैंड की टीम 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में भिड़ेंगी। यह खिताबी टक्कर इंग्लैंड के साउथैम्पटन में होगी। इस महामुकाबले से पहले भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कप्तान विराट कोहली की सबसे बड़ी खूबी का खुलासा किया है। राठौर को लगता है कि कोहली में अलग-अलग परिस्थितियों के अनुसार जिस तरह खुद को की ढालने की क्षमता है, वह उनकी सबसे बड़ी ताकत है। कोहली सभी कंडीशन्स में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं और वह फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं।
कोहली को बतौर बैटिंग मेंटोर करीब से देखने वाले राठौर ने  कहा कि विराट, निश्चित रूप से दुनिया में बेस्ट हैं। उनके रिकॉर्ड इसकी गवाही देते हैं। उनमें जिस तरह की प्रतिभा है और उन्होंने प्रदर्शन में जो निरंतरता दिखाई है, वो हम सभी के सामने है। हालांकि, मैंने विराट में जो सबसे बड़ी खूबी देखी, वो एडेप्टेबिलिटी है। वह खुद को हालात के मुताबिक ढालना बखूबी जानते हैं। मैंने पहले भी यह बात कही है। उनका यह पहलू  सबसे यूनिक है। वह ऐसे खिलाड़ी है, जो स्थिति के हिसाब से अपने खेल का आसानी से गियर बदल सकता है। यही उनकी सबसे बड़ी खासियत है।

कोहली ने हवा में हिट किए बिना दोहरा शतक बनाया’

राठौर ने साल 2016 के उस टेस्ट मैच को याद किया जब विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बिना हवा में गेंद को हिट किए दोहरा शतक बनाया था। उन्होंने यह पारी आईपीएल में 973 रन बनाने के बाद खेली थी। राठौर ने कहा, ‘कोहली ने 2016 में चार शतक बनाए और करीब 40 छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 150 से अधिक था। आईपीएल के बाद मैं एक सिलेक्टर के रूप में टीम में आया और उसके बाद हम वेस्टइंडीज में टेस्ट खेल रहे थे। कोहली तब आईपीएल में 900 से ज्यादा रन बनाकर आए थे। वह पहले टेस्ट में उतरे और हवा में एक भी गेंद मारे बगैर दोहरा शतक जड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *