खुशखबर: टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर ने 175 जगहों पर सर्वे के बाद बताया टिड्डियों से मुक्त हुआ भारत, रिपोर्ट जारी

टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत काम करने वाले टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर ने बताया कि रबी फसलों की बुआई करने वालों के लिए अच्छी खबर आई है। टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर ने कहा कि अक्टूबर के अंतिम पखवाड़े के दौरान उसके द्वारा किए गए नियमित सर्वे के बाद सामने आया है कि इस समय देश टिड्डी की गतिविधियों से मुक्त हो गया है। उन्होंने यह भी बताया कि टिड्डों के प्रजनन की भी सूचना नहीं मिली।

टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर के मुताबिक, इस सर्वेक्षण में देश भर के कुल 175 जगहों को शामिल किया गया था। इसमें ज्यादातर जगहें गुजरात और राजस्थान की थीं। संगठन द्वारा जारी बयान में साफ किया गया है कि अगले एक पखवाड़े तक टिड्डी दल की किसी गतिविधि की उम्मीद नहीं है। भारत के अलावा ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी फिलहाल टिड्डी दल की किसी भी स्थिति की कोई सूचना नहीं है।

आपको बता दें कि साल 2020 की शुरुआत में पाकिस्तान में टिड्डियों ने फसलों पर बड़ा हमला किया था। तब देश में टिड्डियों को सबसे बड़ा खतरा बताया गया था। पाकिस्तान के साथ ही भारत के कई राज्यों में भी टिड्डियों ने हमला किया था। भारत के राजस्थान, गुजरात, पंजाब के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर टिड्डियों ने फसलों को बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचाया था। इतना ही नहीं पाकिस्तान में तो इसे लेकर राष्ट्रीय आपातकाल भी घोषित किया गया था।