आज से यूपी की आठ सीटों के लिए नामांकन होगा शुरू, 27 मार्च तक भर सकेंगे नामांकन पत्र, 21 राज्यों में 19 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज 20 मार्च यानि आज से शुरू हो हो रहा है। कुल सात चरणों में होंगे। पश्चिमी यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर सबसे पहले चुनाव होने हैं। इनके लिए नामांकन आज से होगा। कई सीटों पर मुख्य दल तक प्रत्याशी नहीं तय कर पाए हैं। ऐसी सीटों पर चुनावी तस्वीर अभी तक धुंधली बनी हुई है।

पिछले दो लोकसभा चुनावों के नतीजे बताते हैं कि पश्चिम यूपी में उठी सियासी लहर पूरब तक फायदा देती है। जिस पार्टी का जैसा माहौल पश्चिम से बनना शुरू होता है, पूरब तक उसका जरूर असर दिखता है। इसलिए पश्चिम को साधने के लिए पार्टियां सबसे ज्यादा माथापच्ची करती हैं। इस बार के चुनाव फिर पश्चिम से ही शुरू हो रहे हैं। 

पहले चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान होंगे, 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन सभी पर जीत हासिल की थी। 2019 के चुनाव में इन सीटों पर सपा-रालोद व बसपा के महागठबंधन के सामने भाजपा कमजोर साबित हुई। वह इन आठ सीटों में से तीन ही जीत पाई थी। इस बार भाजपा-रालोद, सपा-कांग्रेस गठबंधन, बसपा की भूमिका अहम रहेगी।

पिछले चुनाव में सपा, बसपा और रालोद का महागठबंधन हुआ था। इस बार के पहले चरण वाली आठ सीटों में से तब चार सपा, तीन बसपा और एक रालोद को लड़ने को मिली थी। महागठबंधन का अमृत बसपा के खाते में गया था। बसपा ने अपने हिस्से में मिली तीनों सीटें (सहारनपुर, बिजनौर व नगीना) जीत ली थीं। सपा ने चार में से दो सीटें(मुरादाबाद और रामपुर) जीती थीं। रालोद का खाता नहीं खुला था। भाजपा ने कैराना, मुजफ्फरनगर और पीलीभीत की सीटें जीती थीं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव-2024 के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटों पर चुनाव होगा। इसके साथ, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, असम, उत्तराखंड और महाराष्ट्र की 5-5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर व मेघालय की 2-2, मिजोरम, नगालैंड, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान होगा। इन सीटों पर उम्मीदवार 27 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। बिहार में होली के चलते नामांकन पत्र 28 मार्च तक दाखिल किए जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *