लोकसभा चुनाव: आज से दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु, पहले चरण में 201 प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से 27 मार्च तक थी। अब लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी।

इस चरण में यूपी की आठ सीटें शामिल हैं। ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ तथा मथुरा में चुनाव होना है।

इनमें से 7 सीटें सामान्य श्रेणी की और एक सीट (बुलंदशहर) अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है, मतदान 26 अप्रैल को होगा।

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए कुल 201 नामांकन दाखिल किए गए हैं। प्रथम चरण में नामांकन के अंतिम दिन बुधवार को 155 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। इस चरण में 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि मतदान 19 अप्रैल को होगा।

बता दें कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम तीन वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *