यूपी: 11 से 17 अगस्त तक होगा ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ का आयोजन, सीएम योगी बोले-यूपी में 3 करोड़ 18 लाख तिरंगे 13 से 15 अगस्त के बीच फहराएगे

घर-घर तिरंगा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में प्रदेश में कुल 3 करोड़ 18 लाख तिरंगे फहराए जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि राज्य के 50 लाख सरकारी कार्यालयों, गैर-सरकारी कार्यालयों एवं अन्य वाणिज्यिक संस्थानों में तिरंगा फहराया जाएगा l उन्होंने कहा कि इसके लिए एक झंडा गीत जयघोष तैयार किया गया है l यूपी में घर-घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं l

सीएम योगी ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश में तीन करोड़ 18 लाख तिरंगे 13 से 15 अगस्त के बीच फहराए जाएंगे। सीएम इस कार्यक्रम को लेकर हुई केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। सीएम ने कहा कि 11 से 17 अगस्त तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा। 31 जुलाई तक जिला मुख्यालयों पर तिरंगे भेज दिए जाएंगे।

दो करोड़ 68 लाख तिरंगे घरों में लगाए जाएंगे। 50 लाख तिरंगों को प्रदेश में सरकारी कार्यालयों, गैर-सरकारी कार्यालयों एवं अन्य वाणिज्यिक संस्थानों में फहराया जाएगा। एक झंडा गीत ‘जयघोष’ प्रदेश ने तैयार किया है। फहराए जाने वाले तिरंगों में से एक करोड़ 18 लाख तिरंगे स्वयं सहायता समूहों, एनजीओ, निजी सिलाई केंद्रों के माध्यम से बनाए जा रहे हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि पीएम ने आजादी के अमृत महोत्सव को नए तरीके से मनाने का विजन दिया है। उन्होंने कहा युवा पीढ़ी को देशभक्ति के लिए प्रेरित करने तथा देश की सुरक्षा एवं समृद्धि से जोड़ने की सबकी जिम्मेदारी है। भारत सरकार द्वारा तिरंगे की उपलब्धता की पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। 11 से 14 अगस्त तक स्कूलों में प्रभात फेरी होगी। 13 अगस्त को लोग अपने घर में झंडा फहराकर अपनी फोटो पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।