उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ विश्वविद्यालय को घोषित किया सेंटर फॉर एक्सीलेंस

लखनऊ विश्वविद्यालय को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सेंटर फॉर एक्सीलेंस घोषित किया गया है और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भाऊ राव देवरस शोध पीठ की स्थापना भी की गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2020 में अपना शताब्दी वर्ष मनाया। वाणिज्य विभाग अपनी स्थापना के समय से ही लखनऊ विश्वविद्यालय का अभिन्न अंग रहा है और अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर चुका है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में परिचालित एम कॉम कार्यक्रम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विभाग में उपलब्ध 180 सीटों के सापेक्ष शैक्षिक सत्र 2020-21 में 1110 और वर्तमान शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए 1453 आवेदन विभिन्न मेधावी छात्रों से प्राप्त किए, अर्थात 30.9 प्रतिशत की वृद्धि दर प्राप्त आवेदन पत्रों में दर्ज किया गया। रोजगार की दृष्टिकोण से विभिन्न संगठनों में इस विभाग के छात्रों का चयन हुआ है। शैक्षिणिक सत्र 2019-20 एवं 2020-21 में इस विभाग के लगभग 15 शोध छात्रों का उ0 प्र0 उच्च शिक्षा आयोग एवं उ0 प्र0 लोक सेवा आयोग के सहायक प्रध्यापक के पदों पर चयन हुआ है।

वर्तमान आर्थिक परिवेश की आवश्यकताए उद्योग और विभिन्न हितधारकों की मांग पर वाणिज्य विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय एमबीए (फाइनेंस एंड अकाउंटिंग) कार्यक्रम शुरू कर रहा है जो वित्त और लेखा के क्षेत्र में विशेष व्यावसायिक पाठ्यक्रम है।

पाठ्यक्रम के उद्देश्य
1. वित्त और लेखा में एक पेशेवर (प्रोफेसनल) डिग्री लेखाकार से लेकर निवेश बैंकर, धन प्रबंधक से लेकर व्यक्तिगत वित्त सलाहकार तक धन के प्रवाह से संबंधित विविध प्रकार के कैरियर के लिए स्नातकोत्तर स्तर पर युवा छात्र को तैयार करना है।
2. एमबीए (फाइनेंस एंड अकाउंटिंग) की डिग्री व्यक्ति को विभिन्न फर्मों और कंपनियोंए, बैंको, सरकारी विभागों और शैक्षिक एजेंसियों के साथ साथ अन्य संस्थानों और संगठनों के वित्त और लेखा विभागों में काम करने के योग्य बनाती है।
3. एमबीए (फाइनेंस एंड अकाउंटिंग) की डिग्री वित्त और लेखा के क्षेत्र में आगे के उच्च अध्ययन और शोध के लिए एक आधार के रूप में काम करेगी।
4. इस पाठ्यक्रम के सफल समापन पर शिक्षार्थी यूजीसी नेट जेआरएफ परीक्षा के लिए पात्र होगा।

पाठ्यक्रम का नाम एवं स्तर: फुल टाइम प्रोफेशनल स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम
विभाग : वाणिज्य
पाठ्यक्रम की अवधि: द्विवर्षीय; चार सत्र
परीक्षा का स्वरूप: सेमेस्टर प्रणाली
पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु उपलब्ध स्थान: 60
अर्हता: B.Com (Hons.)/B.Com./B.B.A., अथवा Computer Science या Information Technology as a subject/B. Tech/B.E./B.C.A. 60% प्राप्तांक के साथ
पाठ्यक्रम में प्रवेश का आधार: प्रवेश परीक्षा
पाठ्यक्रम का शुल्क: विश्वविद्यालय के नियमानुसार
प्लेसमेंट अवसर: वे क्षेत्र जिनमें रोजगार अवसर उपलब्ध होंगे कंपनियां, बैंक, म्यूचुअल फंड, एजेंसियां, सीए फर्म, बीमा कंपनियां, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां, स्टॉक ब्रोकिंग एजेंसियां, डिपॉजिटरी और कस्टोडियन, निवेश और मर्चेंट बैंकिंग कंपनियां आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *