महराजगंज: सिंदुरिया में जलापूर्ति बेपटरी, शोपीस बना पानी टंकी

मिठौरा प्रभारी मणिकांत द्विवेदी की रिपोर्ट
सिन्दुरिया

महराजगंज: विकास खंड मिठौरा क्षेत्र के ग्राम सभा सिन्दुरिया में  ग्रामीणों को शुद्ध पानी की व्यवस्था हेतु  सरकार ने वर्ष 2015 में 249.96 लाख के लागत से 450 किलो लीटर पानी टंकी का निर्माण कार्य कराना शुरू कराया। पानी की टंकी बनते – बनते  चार साल में बना लेकिन बनने के बाद भी हाथी का दात साबित हो रहा। सिन्दुरियां ग्राम सभा की आबादी लगभग 15 हजार है जिसके पांच टोले है । जिसमें भगवानपुर, सड़क टोला, मुरलीबारी, मंगलापुर और सिन्दुरिया खास पानी की व्यवस्था ऐसी है कि सिन्दुरिया गांव के आधी आबादी में ही पानी सप्लाई नहीं हो पा रही है। और आधे गांव में लगभग बीस जगह लीकेज है। जिससे पानी सड़क पर बह रहा है।

ग्राम प्रधान केशव यादव ने बताया कि जबसे पानी की सप्लाई हुआ है आज तक मेरे ही घर पानी नहीं पहुंचा। पानी की सप्लाई हेतु लगे पाइप में भी कई जगह लीकेज है। जिससे ग्राम सभा के रास्ते दिन प्रतिदिन टूट रहे हैं।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य घनश्याम पटेल ने बताया कि पानी कब आता है पता ही नहीं चलता इसका कोई समय निर्धारित नहीं है। पूर्व प्रधान प्रेमसागर गुप्ता ने बताया कि यहां कोई आपरेटर ही नहीं है। जिससे पानी टंकी कैम्पस में बने आवास व कैम्पस में गन्दगी का अम्बार लगा है। ग्रामवासी पंकज शर्मा, सुरेश, उमेश, अमरजीत, गोरख, हरीशचंद्र, ब्रजेश, काशी आदि ने बताया कि पानी तों कब आता है इसका पता ही नहीं चलता और कभी आ भी गया तो पानी की रफ्तार कम होने से एक बाल्टी पानी भरने में घंटो लग जाते हैं।

इस संदर्भ में सहायक अधिशासी अभियंता महेशचन्द्र आजाद ने बताया कि सरकारी आपरेटर न होने के कारण गांव के ही एक रंजीत नामक लडके को रखा गया है। समस्या संज्ञान में है जिसका इस्टीमेट बना कर शासन को भेजा गया है । स्वीकृति मिलने पर तुरंत कार्य करवा दिया जाएगा।