अब पासपोर्ट बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं,अब रोजाना 350 पासपोर्ट अधिक बनेंगे, अप्वाइंटमेंट बढ़ाए गए

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। आवेदकों की तादाद तेजी से बढ़ने लगी तो वेटिंग का ग्राफ 15 दिन पार कर गया तो बीते हफ्ते विभाग ने 550 अप्वाइंटमेंट को बढ़ा करके 900 कर दिया है। इस वक्त वेटिंग भी लगभग दस दिन की चल रही और पहले से अप्वाइंटमेंट भी बढ़ा दिए गये हैं। ऐसे में जिस दिन आवेदन करेंगे उसके 10-11 दिन के बाद का अप्वाइंटमेंट हासिल हो जाएगा। इसकी वजह क्षेत्रीय पासपोर्ट विभाग के द्वारा पहले से रोजाना 350 अधिक पासपोर्ट का बनाया जाना है।

प्रशासन के द्वारा दिन का कोरोना कर्फ्यू खत्म हुआ तो पासपोर्ट विभाग ने सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों को खोलकर पासपोर्ट बनवाने वाले आवेदकों के लिए अप्वाइंटमेंट खोल दिए। पहले रोजाना आवेदकों के लिए 550 अप्वाइंटमेंट जारी होते थे। अब पहले के मुकाबले रोजाना 350 अधिक आवेदक अप्वाइंटमेंट हासिल हो रहे। जब से 350 अप्वाइंटमेंट बढ़ाए गये तब से आवेदकों की वेटिंग भी 10 से 11 दिन हो गई और पहले से 350 अधिक लोगों के पासपोर्ट बन रहे हैं।

तत्काल पासपोर्ट की वेटिंग तीन दिन
आवेदकों का इजाफा होने के कारण इस वक्त तत्काल सेवा में पासपोर्ट बनवाने के लिए भी तीन दिन की वेटिंग का इंतजार करना होगा। लखनऊ पासपोर्ट सेवा केंद्र में तत्काल सेवा के छह जुलाई को 37 अप्वाइंटमेंट जारी हुए। जिन लोगों ने आवेदन किया उनको नौ जुलाई का अप्वाइंटमेंट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *