दुनिया की 5 सबसे ऊंची इमारतें, जाने क्या है उनकी खासियत

दुनिया में ऐसे कई चीजें है, जो बेहद रोचक होते है। आज ऐसे ही एक रोचकता से भरे विषय पर हम आपको बताने जा रहे है। ऊंची-ऊंची इमारतों की ऊपरी मंजिल में जाकर नीचे देखना कितना रोमांच भरा होता है और इतनी ऊंचाई से नीचे देखने में डर भी बहुत लगता है। इतनी ऊंची इमारतों को देखकर सभी लोग हैरान होते हैं। दस मंजिल से ऊंची इन इमारतों को ही स्काई स्क्रैपर कहते हैं। चाहे इन बहुमंजिला इमारतों में लोग रहते हों, किसी का ऑफिस हो या फिर कोई मॉल वगैरह हो, कहेंगे इसे स्काई स्क्रैपर ही। ऐसे ही दुनिया के सबसे बड़े 5 इमारतों के बारें में आपको बताने जा रहे है।

1) बुर्ज खलीफा

बुर्ज खलीफा दुबई में स्थित 829.8 मीटर ऊंचाई वाली दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत है. इसके साथ-साथ सबसे ऊंची फ्रीस्टैंडिंग इमारत, सबसे तेज और लंबी लिफ्ट, सबसे ऊंची मस्जिद, सबसे ऊंचे स्वीमिंग पूल, दूसरे सबसे ऊंचे अवलोकन डेक और सबसे ऊंचे रेस्तरां का खिताब भी बुर्ज खलीफा के नाम है. 163 तलों वाली यह इमारत दुनिया के सबसे ज्यादा तलों वाली इमारत भी है. इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था और आधिकारिक रूप से 2010 में इसका उद्घाटन किया गया. दुबई के डाउनटाउन में मौजूद इस बिल्डिंग को 2010 में पब्लिक के लिए खोला गया. इसका नाम यूएई के प्रेसिडेंट खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नाम पर रखा गया. यह इस्लामिक आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना है. इसमें घर ऑफिस शॉपिंग मॉल होटल के अलावा 30 एकड़ में बनी झील भी है। इस इमारत के निर्माण में लगभग 97 अरब रुपए की लागत आयी थी.

2) शंघाई टावर

चीन की ये शंघाई टावर भी दुनिया सबसे बड़ी इमारतों में शामिल है। चीन के शंघाई शहर में है। 2,073 फीट ऊंची यह इमारत 2015 में बनकर पूरी हुई। साल 2015 में चीन के शंघाई में बनी यह बिल्डिंग 632 मीटर लंबी है। इसमें 128 फ्लोर हैं। शंघाई टावर बनाने में लगभग 2.4 अरब डॉलर की लागत आई है। इस इमारत को बनाने का काम 2008 में शुरू हुआ था। इसकी डिजाइन अमरीकी कंपनी जेंसेलर ने तैयार की है। चीन का शंघाई टावर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई के बुर्ज खलीफा से लगभग 200 मीटर छोटा है। पिछले साल इस इमारत के नजदीक की जमीन पर दरारें दिखने के बाद इसके धंसने की चिंताएं जाहिर की गईं थीं। यह इमारत साइंस का अद्धभुत नमूना है।

3) मक्का रॉयल क्लॉक टावरहोटल

दुनिया के कई होटलों के बारे में आपने सुना होगा पर क्या आपने लंबी होटल के बारे में सुना है, जिहा ये दुनिया की सबसे लंबी सऊदी अरब के मक्का में अब्राज अल-बत टावर क्लॉक के नाम से भी जानी जाती है। यह 601 मीटर ऊंची इमारत है। यह साल 2012 में बनी थी । इस बिल्डिंग के ऊपर 120 वें फ्लोर पर एक जर्मन आर्किटेक्ट कंपनी ने क्लॉक टावर बनाया है। दुनिया के इस लंबी होटल को देखने की चाह सब रखते है। मौका मिले तो आप जरूर इस होते का दीदार करिये।4) वर्ल्ड ट्रेड सेंटरमूल वर्ल्ड ट्रेड सेंटर निचले मैनहट्टन, न्यूयॉर्क सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका में मील का पत्थर जुड़वां टावरों की विशेषता सात इमारतों के साथ एक जटिल था। जटिल 4 अप्रैल 1973 को खोला और 11 सितंबर के हमलों के दौरान 2001 में नष्ट कर दिया था। पांच नए गगनचुंबी इमारतों और हमलों के हताहतों की संख्या के लिए एक स्मारक के साथ साइट पुनर्निर्माण किया जा रहा है। सितम्बर 2011 के रूप में, केवल एक गगनचुंबी इमारत चार से अधिक 2020 से पहले पूरा होने की उम्मीद के साथ पूरा हो चुका है। एक छठे टॉवर अभी भी पुष्टि का इंतजार कर रहा है बनाया जा. उनके पूरा होने के समय, मूल 1 और 2 के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दुनिया में सबसे लंबे इमारतों थे, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, मैनहट्टन में भी श्रेष्ठ है।

5) ताइपे 101

नीले-हरे कांच की दीवारों के साथ 509 मीटर की ऊंचाई वाली ताइपे 101 दुनिया में सबसे बड़ी हरे रंग की बिल्डिंग है। इसे लीडरशिप इन एनर्जी और एनवायरमेंट डिजाइन अवॉर्ड भी मिल चुका है। 508 मीटर ऊंची और 101 फ्लोर वाली इस बिल्डिंग में ज्यादातर ऑफिस हैं। रात को हरे रंग की रौशनी मे घुली इस इमारत की खूबसूरती देखते ही बनती है। कई किलोमीटर दूर से यह इमारत हरे रंग की रौशनी मे नहाती हुई नजर आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *