International

बिना वीजा घूम आइए ये 16 देश

नई दिल्ली. भारत में कोरोना से हालात अभी सुधरे नहीं हैं, लेकिन कई देशों में यह संक्रमण काबू में है. मगर खतरा अभी टला नहीं है और इस वजह से घुमक्कड़ी करने वाले लोगों पर मानों आफत ही टूट पड़ी है. क्योंकि प्लाइट्स अभी पूरी संख्या में से उड़ान नहीं भर रही हैं. मगर सभी को उम्मीद है कि धीरे-धीरे चीजें सामान्य होंगी और ट्रैवल करने वाले अपने बैग पैक कर सफर पर निकल पड़ेंगे. अगर आप भी घुमक्कड़ी का शौक रखते हैं तो आपके लिए काम की खबर लेकर आए हैं. क्या आपको पता है कि भारतीय नागरिक बिना विजा (Visa) या ऑन अराइवल या ईटीए (ई-ट्रैवल अथॉरिटी) की सुविधा के साथ 53 देशों की यात्रा कर सकते हैं.
पिछले साल केंद्रीय राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में बताया था कि 43 देश भारतीय नागरिकों को वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा प्रदान करते हैं. बस आपको अपने साथ आपना पासपोर्ट रखना जरूरी है. बाकी आप मजे से इन देशों की यात्रा कर सकते हैं.
जिन देशों की यात्रा के लिए किसी भी भारतीय को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती. इनमें से बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, ग्रेनाडा, हैती, हांगकांग, मालदीव, मॉरीशस, मोंटसेराट, नेपाल, नीयू द्वीप, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद और टोबैगो, ट्यूनीशिया, वालुआतु ,सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और सर्बिया शामिल हैं. ये देश बेहद ही खूबसूरत हैं. हालांकि इनमें से कुछ देशों में यात्रा करने की अवधि 30 दिनों से लेकर 90 दिनों तक की है.
इन 34 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा- अर्मेनिया, बोलविया, केप वेर्डे, कोमोरोस, जिबौती, इथियोपिया, गाबोन, गिनीया, गिनीया बिस्साऊ, ईरान, केन्या, लेसोथो, मेडागास्कर, मालवी, मालदीव्स, मॉरिटेनिया, म्यांमार, नाइजीरिया, पलाऊ, रसियन फेडरेशन. रवांडा, सेंट लूसिया, सामोआ, सेशेल्स, सिएरा लियोन, सोमालिया, दक्षिणी सूडान, सूरीनाम, तंजानिया, टोगो, तुवालु, यूगांडा, उज्बेकिस्तान और जिम्बाब्वे.
घूमने वाले लोगों के लिए किसी भी देश में बिना वीजा की एंट्री यात्रा को सस्ता बना देता है. विजा के लिए यात्रियों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता. बस आप इन देशों में लैंड करिए और एयरपोर्ट पर आपके पासपोर्ट पर उस देश का ठप्पा लगेगा और आप मजे से वहां घूम पाएंगे.

Most Popular