Health-Lifestyle

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जानें काम के साथ सेहत को कैसे रखें हेल्दी

कोरोना वायरस के कारण पिछले कई महीनों से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। ज्यादातर लोग अपने-अपने दफ्तर का काम घर से कर रहे हैं। शुरुआत में कई लोगों को यह अभिशाप की तरह लग रहा था, लेकिन फिलहाल लोगों ने इसे जिंदगी का हिस्सा बना लिया है। महिलाओं ने दफ्तर और घर के काम करने का टाइम टेबल तैयार कर लिया है। लोग अपने वर्किंग टाइम से ज्यादा काम कर रह हैं लेकिन अभी सबको इसकी आदत सी हो गई है और इसी में लोगों ने अपना कंफर्ट बना लिया है। एक तरफ वर्क फ्रॉम होम के कई फायदे हैं, तो दूसरी तरफ यह लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल रहा है।

आपने बहुत बार पढ़ा और सुना होगा कि घंटों स्क्रीन पर काम करने से आंखे कमजोर होती हैं पर क्या आप जानते हैं इससे आपकी स्किन भी डैमेज हो सकती है।अक्सर घर पर काम करने से जो मिलता है लोग खा लेते हैं। ऐसे में सभी भारी मात्रा में पैकेट्स फूड और मीठी चीजों का सेवन करते हैं। इससे सेहत और स्किन को भारी नुकसान पहुंचता है। इस दिन दिनभर खाने की जगह जब भूख लगे सिर्फ 2 बिस्किट खाएं। कुछ मीठा खाने की जगह फलों का सेवन करें। इसके साथ ही खाने में कम कार्ब्स वाली चीजों को शामिल करें। कुछ लोग ऐसे हैं जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने लैपटॉप को बिस्तर पर ही रख रहे हैं और इसी स्थिति में 8 से 12 घंटे तक काम कर रहे हैं।

आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। लैपटॉप को किसी तकिया के सहारे या फिर ब्लैंकेट को लेकर थोड़ी ऊंचाई पर रखें ताकि आपको स्क्रीन आंखों के समानांतर दिखाई दे सके। दरअसल स्क्रीन नीचे होने के कारण आप ठीक तरह से चीजों को नहीं समझ पाएंगे और स्क्रीन देखने के लिए आपको आंखों पर ज्यादा जोर देना पड़ेगा और यह आपकी आंखों की दृष्टि क्षमता को कमजोर बना सकता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि कोई स्टडी टेबल घर में मौजूद है तो उस पर ही लैपटॉप को रखें।

Most Popular