वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार बढ़ाई इमरान सरकार ने

पाकिस्तान में कोरोनावायरस लॉकडाउन का खतरा देखते हुए इमरान खान की सरकार ने अपने वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने की योजना बनाई है. जुलाई के अंतिम सप्ताह में ईद उल-अजहा (बकरीद) त्योहार आने वाला है. इसके आसपास लॉकडाउन की संभावना से बचने के लिए आने वाले हफ्तों में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई जाएगी.

देश के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि बकरीद के दौरान कड़े प्रतिबंधों से बचने के लिए सरकार ने जुलाई के अंतिम सप्ताह तक अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा, हमारे आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक वैक्सीन की 70 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें से करीब 20 लाख लोगों को दोनों डोज दी गई हैं. उमर पाकिस्तान के ‘नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर’ (NCOC) के प्रमुख भी हैं, जो देश में कोरोना से निपटने के लिए काम कर रही है.

असद उमर ने कहा, लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन मुहैया हैं और जून के महीने में पाकिस्तान के पास एक करोड़ वैक्सीन होगी. इसके बाद जुलाई के महीने में भी एक करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने दोहराया कि हमारा उद्देश्य साल के आखिर तक पूरे पाकिस्तान में सात करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाना है. उमर ने बताया कि दो फरवरी को वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत होने के बाद कुछ सौ लोगों को वैक्सीन डोज दी जा रही थी. लेकिन शनिवार तक वैक्सीनेशन 3,83,000 डोज तक पहुंच गया.

पाकिस्तान के योजना मंत्री ने कहा कि देश में पिछले हफ्ते पॉजिटिविटी रेट 10 से 11 फीसदी से घटकर 4.5 फीसदी पर पहुंच गया, लेकिन उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि खतरा अभी टला नहीं है. दूसरी ओर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कम से कम 2,117 नए मामले सामने आए हैं. इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,21,053 हो गई है. वहीं, इस दौरान 43 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई, इस तरह पड़ोसी मुल्क में कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 20,779 हो गई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *