यूपी: SGPGI के बाद BHU में पहली बार रोबोट करेगा  सर्जरी, नए सिरे से बनेगा ऑपरेशन थियेटर

वाराणसी: रोबोट से सटीक और सुरक्षित ऑपरेशन की वजह से अब रोबोटिक सर्जरी की मांग बढ़ रही है। इसी क्रम मे अब वाराणसी के आईएमएस बीएचयू में रोबोट की मदद से सर्जरी करने की राह धीरे-धीरे आसान होती जा रही है। कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, सर्जिकल आंकोलॉजी समेत छह विभागों में तैयारी चल रही है।

बीएचयू अस्पताल में सुपरस्पेशियलिटी विभागों को मिलाकर रोज 100 मरीजों की सर्जरी होती है। कुछ का मामला गंभीर होता है, इसमें समय भी अधिक लगता है। अब रोबोटिक सर्जरी के शुरू होने से चिकित्सकों को भी सहूलियत होगी। अस्पताल में अभी जो ऑपरेशन थियेटर हैं, उन्हीं में से एक का चयन कर उसे रोबोटिक सर्जरी के मानक के अनुसार नए सिरे से बनवाया जाएगा।

तीन दिन पहले ही निदेशक प्रो. एसएन संखवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में रोबोटिक सर्जरी पर विस्तार से चर्चा हो चुकी है। विभागाध्यक्षों ने इस पहल को न केवल सराहा बल्कि इस दिशा में आगे कार्य शुरू करने पर सहमति भी दी। निदेशक ने प्रस्तावों की भी जानकारी दी। विभागाध्यक्षों की बैठक में प्रस्ताव पर मुहर के बाद अब नए सिरे से स्वास्थ्य मंत्रालय को पूरा प्रोजेक्ट बनाकर भेजने का निर्णय हुआ है।

बता दे कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) के डॉक्टरों ने पहली बार 21 वर्ष की युवती के गले में कैंसरयुक्त थायराइड ट्यूमर का रोबोट से सफल ऑपरेशन किया था। खास बात यह है कि अब एसजीपीजीआई लखनऊ के बाद आईएमएस बीएचयू इस तरह की सुविधा वाला दूसरा संस्थान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *