यूपी: यात्रियों को बेहतर सुविधाएं व माहौल देने के मामले में देश में तीसरे स्थान पर रहा वाराणसी एयरपोर्ट

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और माहौल देने के लिए वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनैशनल एयरपोर्ट को देश में तीसरा स्थान मिला है। वहीं, विश्व स्तर पर वाराणसी के इस एयरपोर्ट ने 43वें स्थान पर जगह बनाई है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनैशनल के द्वारा प्रतिवर्ष कराए जाने वाले एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी के सर्वे में वाराणसी को यह स्थान मिला है।


यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और माहौल देने के मामले में देश में पहले नंबर पर इंदौर एयरपोर्ट है। चेन्नई एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर है। हालांकि चेन्नई और वाराणसी 4.90 अंक के साथ बराबरी पर हैं, लेकिन विश्व रैंकिंग में वाराणसी से ऊपर रहने के कारण चेन्नई को दूसरा स्थान मिला है।

अक्तूबर 2023 से दिसंबर 2023 तक आखिरी तिमाही सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.90 की रेटिंग मिली थी। वर्ष 2022-23 में 4.97 अंक के साथ वाराणसी एयरपोर्ट प्रथम स्थान पर था। उस लिहाज से वाराणसी एयरपोर्ट शीर्ष स्थान से दो अंक लुढ़ककर तीसरे स्थान पर आ गया। एयरपोर्ट अधिकारियों का दावा है कि अगले वर्ष हम फिर से शीर्ष पर काबिज रहेंगे।

बता दे कि हर साल यात्रियों को मुहैया होने वाली सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की ओर से एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) के बारे में सर्वे कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *