BEd Entrance Exam: बीएड प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई को,16 जुलाई से डाउनलोड होंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र, परीक्षा दो पालियों में होगी

BEd Entrance Exam:प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि 30 जुलाई को होने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थियों से उनकी वरीयता के परीक्षा केंद्रों के पांच विकल्प लिए गए थे। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए यह पूरा प्रयास किया गया है कि अभ्यर्थियों को उनकी पहली वरीयता पर ही केंद्र का आवंटन किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफल आयोजन को शासन द्वारा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को आदेशित किया गया है कि 30 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा को देखते हुए इस दिन कोई अन्य परीक्षा का आयोजन न किया जाए।

प्रवेश परीक्षा मे 5,91,305 अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में सामान्य ज्ञान तथा भाषा संबंधी ज्ञान का पेपर होगा। दूसरी पाली में सामान्य मानसिक योग्यता एवं विषय संबंधी ज्ञान की परीक्षा होगी। प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 02 नंबर का होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *