ERRA NEWS EXCLUSIVE: अमेरिका में बिगड़े हालात,थम नहीं रही डेल्टा वैरिएंट की रफ्तार, टीका न लगवाने वाले पहुंच रहे अस्पताल

Delta Variant: अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की निदेशक रोशेल वैलेंस्की ने बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में अमेरिका में संक्रमण के मामले 70 जबकि मौतों की दर में 26 फीसदी की बढ़ोतरी को दर्ज की गई है। सीडीसी ने बताया है कि बीते सात दिनों में रोजाना औसतन 26 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। जून के अंत में रोजाना ग्यारह हजार मरीज आते थे, जिसकी तुलना में ये आंकड़ा दोगुने से अधिक हो गया है।

कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल गया है। अमेरिका ने कहा है कि उसके यहां संक्रमण से मौतों का ग्राफ बढ़ गया है। सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि टीका नहीं लगवाने वाले लोग इसकी चपेट में अधिक आ रहे हैं। व्हाइट हाउस की कोविड-19 की समन्वयक जेफ जियांट्स ने बताया कि अरकंसास, फ्लोरिडा, लुसियाना, नेवाडा में संक्रमण की रफ्तार तेज है क्योंकि इन राज्यों में टीकाकरण की दर सबसे कम है।

संक्रमण के कारण अस्पताल पहुंचने वाले 97 फीसदी लोगों ऐसे हैं जिन्हें टीका नहीं लगा है। अमेरिका की अलग-अलग काउंटी में संक्रमण का प्रकोप समय के साथ बढ़ता जा रहा है। पहले की तुलना में संक्रमण दर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पांच में से एक नया मरीज फ्लोरिडा में मिल रहा है जो चिंता का सबब है।

अमेरिका के वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फॉसी का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट वायरस के पुराने रूप की तुलना में अधिक संक्रामक है। हर दिन संक्रमण बढ़ता जा रहा हैं , दुनिया के 111 देशों में इसकी मौजूदगी का पता चला है। सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि टीकाकरण ही बचाव का एकमात्र विकल्प है। सभी को जल्द से जल्द टीका लगवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *