यूपी: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए निर्देश, युवाओं, महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने को कहा

यूपी: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की पूरी टीम तीन दिवसीय भ्रमण पर लखनऊ पहुंची और अफसरों से चुनावी तैयारियों की चर्चा की। इस दौरान आयोग ने पहले दिन योजना भवन में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा, डीजीपी प्रशांत कुमार, नोडल अधिकारी अमिताभ यश और अर्द्धसैनिक बलों के नोडल अधिकारी सतपाल रावत से चुनावी तैयारियों पर बात की।

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने प्रदेश में लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और आचार संहिता लगने पर उसका सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने तीन साल से अधिक समय से एक जगह तैनात अधिकारियों को हटाने के निर्देश दिए।

सीईसी ने युवाओं और महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर पानी, पंखा, बिजली, छाया सहित अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। कहा, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए हर संभव कदम उठाएं। उन्होंने फिर कहा, तीन साल से अधिक समय से तैनात अधिकारी हटाएं।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने यूपी में मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाने के लिए करीब 200 से अधिक कंपनियां आवंटित करने की मांग की। उन्होंने संवेदनशील मतदान केंद्रों की सुरक्षा, चुनाव के दौरान शराब वितरण रोकने, अराजक तत्वों को पाबंद करने सहित अन्य तैयारियों की जानकारी दी।  चुनाव के मद्देनजर यूपी को अर्द्धसैनिक बलों की सौ कंपनियां पहले चरण में आवंटित की हैं। ये कंपनियां 5 मार्च तक यूपी पहुंच जाएंगी। आयोग की टीम ने भाजपा, आम आदमी पार्टी, बसपा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, सपा, अपना दल (सोनेलाल) और कांग्रेस के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *