India vs Australia: भारतीय महिला टीम ने पहली बार कंगारू टीम को आठ विकेट से टेस्ट में हराया

India vs Australia: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टेस्ट में शानदार प्रदर्शन जारी है। उसने इंग्लैंड के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जीत हासिल कर ली है। भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र टेस्ट में 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने इकलौते टेस्ट मैच में कंगारू टीम को आठ विकेट से हराया। स्मृति मंधाना 38 की शानदार पारी के दम पर भारत ने बड़ी जीत दर्ज की। यह जीत लंबे समय तक याद रखी जाएगी।

भारत की अनुभवी खिलाड़ी स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्नेह ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए। उन्होंने बल्लेबाजी में पहली पारी में नौ रन बनाए। इस दौरान 57 गेदों का सामना किया और स्मृति मंधाना का बखूबी साथ दिया। उन्होंने स्मृति के साथ पहली पारी में दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की थी।


इससे पहले भारत ने पहली पारी में 406 और ऑस्ट्रेलिया ने 219 रन बनाए थे। टीम इंडिया को पहली पारी में 187 रन की बढ़त मिली थी। भारत के लिए पहली पारी में दीप्ति शर्मा ने 78, स्मृति मंधाना ने 74, जेमिमा रोड्रिग्स ने 73 और ऋचा घोष ने 52 रन बनाए थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में ताहिला मैक्ग्रा ने 50 और बेथ मूनी ने 40 रन बनाए थे। भारत के लिए पूजा वस्त्राकर ने चार और स्नेह राणा ने तीन विकेट लिए थे।

उसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरी पारी में 261 रन बनाए। भारत को 75 रन का लक्ष्य मिला। उसने दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत के लिए दूसरी पारी में स्मृति मंधाना सबसे ज्यादा नाबाद 38 रन बनाए। ऋचा घोषणा ने 13 रन बनाए। जेमिमा रोड्रिग्स 12 रन बनाकर नाबाद रहीं। शेफाली वर्मा चार रन ही बना सकीं। ऑस्ट्रेलिया के लिए किम गर्थ और एश्ले गार्डनर ने एक-एक विकेट लिए। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में पहली जीत मिली है।

महिला टीम की टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहली जीत है। 1977 से अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 11 मैच खेले गए थे। जिसमें कंगारु टीम 4 मैच जीतने में सफल रही थी, वहीं 6 मुकाबले ड्रॉ रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *