मानसून अपडेट: देश के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों का बुरा हाल, इन राज्यों को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मानसून अपडेट: देश के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है, आम जनजीवन पर असर पड़ा है l देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। यह बारिश जहां कुछ क्षेत्रों में लोगों को राहत दे रही है तो वहीं कई इलाकों में कहर ढा रही है। इस आसमानी आफत के कारण कई लोगों की जान भी चली गई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर से आने वाले चार दिनों के लिए उन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां तेज तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर राज्यों ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 6 से 9 अगस्त के बीच तेज बारिश का अलर्ट है। वहीं पश्चिम बंगाल 6 से 7 अगस्त तक मध्यम से तेज बारिश का अनुमान जताया गया है।

इन इलाकों में कहर ढा सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गुजरात, छत्तीसगढ़, गोवा, कोंकण, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में 7 से लेकर 10 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों के नागरिकों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। वहीं आज  पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश  में भी भारी बारिश  का अलर्ट है।

यूपी के इन इलाकों में बारिश की उम्मीद
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, कौशांबी, मेरठ आगरा, मथुरा, बरेली, अलीगढ़,  बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, संतकबीरनगर, गोरखपुर, झांसी, इटावा,  बलिया, गोरखपुर, मौनपुरी, एटा, औरैया और अमरोहा में बारिश की संभावना जताई है।

बिहार के इन जिलों में बारिश की उम्मीद
बिहार के पटना, जहानाबाद, नवादा, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर और बांका जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।