पाकिस्तान: पाक पीएम शरीफ को चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग ने दिया निमंत्रण, नवंबर में चीन के दौरे पर जाएंगे शरीफ

पाकिस्तान: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ देश के एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग ने शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन के मौके पर उज्बेकिस्तान के समरकंद में एक बैठक के दौरान पीएम शरीफ को चीन आने का निमंत्रण दिया था। इसलिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में चीन की यात्रा पर होंगे। इसके अलावा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी उन्हें मास्को आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान के चीन के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, जबकि वह रूस के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहा है।

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी प्रधानमंत्री को मास्को आने का न्योता दिया है और साथ ही साथ यह पीएम का एक दौरा भी होगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी और शरीफ के बीच बातचीत के दौरान चीनी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को हमेशा के लिए रणनीतिक मित्र बताया और 60 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना को मजबूती से आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता भी दोहराई।

ख्वाजा आसिफ ने आगे कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर शरीफ से मुलाकात के दौरान पुतिन ने यूक्रेन पर पाकिस्तान के रुख की सराहना की। उन्होंने कहा कि एससीओ के सदस्यों ने अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रहे पाकिस्तान का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की है।

आपको मालूम हो कि जून 2001 में शंघाई में शुरू किया गया, एससीओ के आठ पूर्ण सदस्य हैं, जिनमें इसके छह संस्थापक सदस्य, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए।