बसपा ने यूपी और उत्तराखंड में AIMIM के साथ गठबंधन को ठुकराया

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में 2022 में होंगे विधानसभा चुनाव, सभी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है, बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सुप्रीमो मायावती ने ऐलान कर दिया है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में किसी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगी। इन दोनों राज्यों में बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी। दरअसल, यूपी में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने की बात को मायावती ने रविवार को अपने ट्वीट से स्पष्ट कर दिया कि उनकी एआईएमआईएम के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने की कोई मंशा नहीं है। हालांकि, बसपा पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन में है। पंजाब में भी अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। 

यह बात यूपी की सभी बड़ी पार्टियां जानती हैं कि ओवैसी के साथ जाने से उनके गैर-मुस्लिम वोटों में बिखराव होगा और इसका फायदा कहीं न कहीं भाजपा को होगा। बंगाल विस चुनाव में ओवैसी को  बंगाल के मुस्लिमों ने खारिज कर दिया। ऐसे में यह जरूरी नहीं है कि यूपी का मुस्लिम समुदाय भी एआईएमआईएम को गंभीरता से लेंगे l
बसपा सरकार की ओलचना से करने से बचती हैं

मायावती केंद्र एवं यूपी सरकार दोनों की मुखर आलोचना करने से बचती रही हैं।एनआरसी, सीएए, अनुच्छेद 370 सहित कई मुद्दों पर उन्होंने भाजपा की खुलकर आलोचना नहीं की।
कोरोना संकट पर कांग्रेस और सपा जहां केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला वहीं, मायावती के सुर नरम रहे। वह सरकार को संकट से निपटने के सुझाव देती आईं। यूपी विधानसभा चुनाव में वह किस तेवर के साथ उतरेंगी यह अभी साफ नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *