IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई को पहला वनडे ,नये कोच, नये कप्तान, नये दौर के साथ

नई दिल्‍ली: भारत के श्रीलंका दौरे पर बहुत कुछ नया और पहली बार होने वाला है। भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई को पहला वनडे खेला जाएगा नया कोच, नया कप्‍तान, और नए खिलाड़ी के साथ। भारतीय टीम के कप्‍तान शिखर धवन जबकि उप-कप्‍तान भुवनेश्‍वर कुमार होंगे l भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवर सीरीज में कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे l पांच साल से ज्‍यादा समय में यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम  विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना किसी वनडे सीरीज में हिस्‍सा लेगी। 

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर कुल 6 सीमित ओवर मैच खेलेगी। दोनों देशों के बीच 13 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी और इसके बाद तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 13, 16 और 18 जून को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा वनडे खेला जाएगा। इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को क्रमश: तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे।

नई टीम : विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली पहली भारतीय टीम इस समय यूके में है। शिखर धवन के नेतृत्‍व में भारत की दूसरे दर्जे की टीम श्रीलंका दौरे पर होगी। एक ही समय पर टेस्‍ट और वनडे सीरीज खेलेगी भारतीय टीम। यह एकदम नया होगा। इससे पहले 1998 में भारत ने दो टीमें एक-साथ खेली थी, लेकिन तब दोनों ही सीमित ओवर क्रिकेट खेल रहे थे। इस बार अलग और नया होगा। एक टीम सीमित ओवर सीरीज खेलेगी तो दूसरी टीम 4 अगस्‍त से इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज खेलेगी l

नया कप्‍तान – भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे के माध्‍यम से नया कप्‍तान मिल गया है। शिखर धवन इस टीम की कमान संभालेंगे। शिखर धवन भारत के 40वें कप्‍तान होंगे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज पहली बार राष्‍ट्रीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।

नया कोच – राहुल द्रविड़ पहली बार भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले वह 2014 में इंग्‍लैंड दौरे पर छोटी सी अवधि के लिए राष्‍ट्रीय टीम की कोचिंग कर चुके हैं, लेकिन अब पहला मौका है जब हेड कोच बनकर काम करेंगे।

नए खिलाड़ी – भारत ने श्रीलंका दौरे के लिए पांच नए चेहरों देवदत्‍त पडिक्‍कल, रुतुराज गायकवाड़, नितीश राणा, कृष्‍णप्‍पा गौतम और चेतन सकारिया को शामिल किया है। इन खिलाड़‍ियों के प्रदर्शन पर सब की नजर होंगी l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *