नदियों की सफाई: जलशक्ति मंत्री ने कहा-केंद्र सरकार ने गंगा समेत कई नदियों की सफाई के लिए 30 हजार करोड़ रुपये की मंजूर

नदियों की सफाई: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि दिसंबर, 2022 तक यमुना की स्थिति में बदलाव नजर आने लगेगा। उन्होंने कहा कि गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई के उद्देश्य से परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि 100 से अधिक जिलों में जहां से गंगा गुजरती है वहां सफाई के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि गंगा और उसकी सहायक नदियों को साफ करने के लिए बहुत सारे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है। शेखावत ने विभिन्न संगठनों के सहयोग से नमामि गंगे कार्यक्रम को जन आंदोलन में बदलने पर भी संतोष व्यक्त किया और कहा कि गंगा के साथ 100 से अधिक जिलों में संबंधित मुद्दों पर उचित चर्चा करने के लिए उपचारात्मक कार्रवाई की जाती है।

सीमित जल संसाधनों के महत्व पर जोर देते हुए शेखावत ने कहा कि आर्थिक विकास की शुरुआत हमारा जल संसाधन और ऊर्जा है। हमारे प्राकृतिक संसाधनों और आर्थिक विकास की आवश्यकता का ग्राफ एक जैसा है। भारत की जनसांख्यिकीय, भौगोलिक विशालता, सीमित जल संसाधनों और पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने की इच्छा को देखते हुए यह आवश्यक है कि हम पानी और अन्य प्राकृतिक संसाधनों का सतत उपयोग सुनिश्चित करें।