राजस्थान: आज अमित शाह ने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन तनोट माता के किए दर्शन, तनोट मंदिर परिसर में पर्यटन विकास कार्य की रखी आधारशिला

राजस्थान: शनिवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन राजस्थान के सीमावर्ती जैसलमेर जिले में तनोट माता मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने तनोट मंदिर परिसर में पर्यटन विकास कार्य की आधारशिला भी रखी। तनोट माता परिसर स्थित विजय स्तंभ पर बीएसएफ जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

शुक्रवार शाम जैसलमेर पहुंचे शाह शनिवार सुबह हेलीकॉप्टर से तनोट पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। वहीं अमित शाह ने विजय स्तंभ पर पुष्प चक्कर अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कृषि राज्य मंत्री व जैसलमेर-बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी भी उनके साथ रहे।

उसके बाद उन्होंने तनोट माता के दर्शन कर मन्दिर परिसर में ही पर्यटन विभाग के विकास केंद्र की आधारशिला रख शिलान्यास किया। इस दौरान मंत्रोच्चारण के साथ वहां शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें पंडित मनीष शर्मा ने मंत्रोच्चारण कर विधि-विधान से पूजन करवाया।

उसके बाद गृहमंत्री ने बीएसएफ की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही बीएसएफ के अधिकारियों को फील्ड में आने वाली समस्याओं के बारे में भी चर्चा की। उसके बाद वे तनोट माता मंदिर से विशेष हवाई विमान से जोधपुर के लिए रवाना हो गए।

भारत-पाक सरहद पर बने तनोट माता मंदिर के लिए नीति आयोग ने 17.67 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। जिससे सैलानियों के लिए इस इलाके में पर्यटन के नए आयाम स्थापित किए जाएंगे। जिसमें सैलानियों के लिए बीएसएफ की ओर से डॉक्यूमेंट्री, हथियार प्रदर्शनी, फोटो गैलरी, मोर्टार, युद्ध में प्रयुक्त वाहन,दुश्मन देश की टैंक आदि प्रदर्शनी के लिए लगाई जाएगी।