चीन-भारत: चीन में सख्त लॉकडाउन और कड़े प्रतिबंध होने के बावजूद 1300 भारतीय छात्रों को मिला चीनी वीजा, उन्हें दी गई ये सलाह….

चीन: कोरोना वायरस के कारण चीन में सख्त लॉकडाउन बरकरार है। ऐसे कई शहर हैं जहां कोविड से बचने के लिए चीन की सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी नीति के तहत सख्त नियम लागू कर दिए है। इस बीच चीन में सख्त लॉकडाउन और कड़े प्रतिबंध होने के बावजूद कम से कम 1300 भारतीय छात्रों को चीनी वीजा मिला है।

चीनी विश्वविद्यालय भारतीय छात्रों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) में देरी कर रहे है। इसको लेकर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कोरोना के बावजूद, चीन और भारत के बीच सीमा पार प्रवाह में प्रगति हुई है। कम से कम 1300 भारतीय छात्रों को चीनी वीजा प्राप्त हुआ है। उन्होंने भारतीय छात्रों को सलाह दी कि सभी अपने विश्वविद्यालयों के साथ संपर्क में रहे और वापस आने की योजना बनाए।

लिजियन ने कहा, “भारतीय छात्रों और चीनी विश्वविद्यालयों के बीच बातचीत चल रही हैं। हमारा सुझाव है कि भारतीय छात्र अपने विश्वविद्यालयों के साथ संपर्क में रहें और अपने विश्वविद्यालयों की व्यवस्था के अनुसार परिसर में वापसी की योजना बनाएं।” आपको बता दें कि साल 2020 में कोरोना महामारी और सख्त कोविड प्रतिबंधों के कारण सभी छात्रों के वीजा पर रोक लगा दी गई थी।