रोजगार मेला: दिवाली के मौके पर पीएम मोदी आज युवाओं को देंगे बड़ा तोहफा, 10 लाख युवाओं के लिए लॉन्च करेंगे रोजगार मेला

रोजगार मेला: दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार के 10 लाख पदों पर भर्ती के लिए 22 अक्तूबर को रोजगार मेले का शुभारंभ करेंगे। देश में रोजगार के इस सबसे बड़े अभियान की शुरुआत पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के 75,000 युवाओं को जॉब सर्टिफिकेट सौंपकर करेंगे।

इस रोजगार मेले में देश के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के लोग जुड़ेंगे l इन विभागों में खाली पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के पास यह शानदार मौका हैं। सरकार इस अभियान के तहत अगले 18 महीने में इन सभी रिक्त पदों को भरेगी।

केंद्र के सभी विभाग इसके लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।कई विभागों में अधिकारियों के साप्ताहिक अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया था। रोजगार मेले के तहत देशभर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों व विभागों में नियुक्त किया जाएगा। नवनियुक्त कर्मचारी केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर शामिल होंगे।

इनमें समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी की नियुक्तियों के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उपनिरीक्षक, कांस्टेबल, कनिष्ठ लिपिक (एलडीसी), स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, रेलवे एमटीएस जैसे पद शामिल हैं। पीएमओ ने कहा कि तेजी से भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।