पाकिस्तान: गुरु नानक जयंती समारोह में शामिल होने के लिए भारत से सिख श्रद्धालुओं का जत्था पहुंचा पाकिस्तान, 15 नवंबर को होंगे वापस

ननकाना साहिब: सिख श्रद्धालुओं के कई जत्थे ननकाना साहिब में आठ नवंबर को गुरु नानक जयंती समारोह में शामिल होने के लिए अटारी-वाघा सीमा से पाकिस्तान पहुंचे। बताया जा रहा है कि श्रद्धालुओं की संख्या करीब 2,500 के आसपास हो सकती है। उन्हें ट्रेन से ननकाना साहिब ले जाया गया।

पाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय जत्थे गुरुपरब के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं, उनकी सुरक्षा के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय किया जा रहा है। पाकिस्तान के विभिन्न गुरुद्वारों में उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए कांसुलर टीम कार्य कर रही है।

एसजीपीसी के एक अधिकारी ने बताया कि तीर्थयात्री पाकिस्तान में अन्य ऐतिहासिक सिख तीर्थस्थलों का भी दौरा करेंगे। सात नवंबर को तीर्थयात्रियों का जत्था शेखुपुरा स्थित गुरुद्वारा सच्चा सौदा में मत्था टेकेगा। सिख श्रद्धालु आठ नवंबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब में आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे। नौ नवंबर को हसन अब्दाल में गुरुद्वारा पंजा साहिब के लिए प्रस्थान करेंगे। 10 नवंबर को वहां रुकने के बाद 11 नवंबर को लाहौर के गुरुद्वारा डेरा साहिब पहुंचेंगे।

भारत में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के सदस्य मनजीत सिंह ने बताया कि गुरु नानक देव के प्रकाश गुरुपर्व को मनाने के लिए दुनियाभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। गुरु नानक देव के जन्मस्थान यानी ननकाना साहिब समारोह का आयोजन सौभाग्य की बात है। 15 नवंबर को जत्था गुरुद्वारों के दर्शनों के बाद ट्रेन के माध्यम से पाकिस्तान के बघा बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेगा।