ICC रैंकिंग: वर्ल्ड कप हारने के बाद भी टीम इंडिया की बादशाहत कायम, दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से तीन अंक आगे

ICC रैंकिंग: ऑस्ट्रेलिया में इस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल किया है। लेकिन आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम शीर्ष पर बनी हुई है। भारत के पास 268 रेटिंग प्वाइंट हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से तीन अंक आगे हैं, जिसके पास 265 रेटिंग प्वाइंट हैं। इंग्लैंड की टीम ने टी20 विश्व कप अपने नाम किया है। वहीं, फाइनल में इंग्लैंड से हारने वाला पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान के पास 258 रेटिंग प्वाइंट हैं।

भारतीय टीम शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। यहां जीत हासिल कर भारत के पास पहले पायदान पर अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका होगा। टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक आगे थी। भारत के पास 268 रेटिंग प्वाइंट थे। वहीं, इंग्लैंड के पास 263 प्वाइंट थे। इसके बाद रोहित शर्मा की टीम ने ग्रुप स्टेज में अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की, जबकि इंग्लैंड केवल तीन मैच ही जीत सका। सेमीफाइनल मुकाबले से पहले दोनों टीमों के बीच छह अंक का अंतर हो गया।

सेमीफाइनल में, जोस बटलर की टीम ने एकतरफा मुकाबले में भारत को 10 विकेट से हरा दिया और इसके बाद एमसीजी में पाकिस्तान पर रोमांचक जीत हासिल कर टी20 विश्व कप अपने नाम किया। पाकिस्तान ने टी20 विश्व कप की शुरुआत 259 अंकों के साथ की और फाइनल में पहुंचने के बावजूद टूर्नामेंट के अंत में टी20 टीम रैंकिंग में एक रेटिंग अंक गंवा दिया। यह टीम इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल सहित छह में से तीन मैच हार गई थी।

अब वनडे विश्व कप में एक साल से कम का समय बचा है। ऐसे में टी20 मैच कम होंगे। हालांकि, भारत के पास न्यूजीलैंड के हराकर शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका है। वेलिंगटन में 18 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में अगर भारतीय टीम 3-0 के अंतर से जीत हासिल करती है तो भारत के पास 269 रेटिंग प्वाइंट होंगे। वहीं, केन विलियम्सन की अगुआई में न्यूजीलैंड 3-0 से सीरीज अपने नाम करता है, तो भारतीय अपना शीर्ष स्थान गंवा देगी और इंग्लैंड दुनिया की नंबर एक टी20 टीम होगी।