दिल्ली: देशभर में 16 से 20 नवंबर तक मनाया जा रहा है बाल अधिकार सप्ताह, देश के प्रमुख इमारतें नीले रंग से जगमगाएंगी

दिल्ली: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार देश में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है जबकि प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस 20 नवंबर को होता है। इन दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बीच की अवधि को देशभर में 16 से 20 नवंबर तक बाल अधिकार सप्ताह मनाया जा रहा है।

इसके तहत यूनिसेफ इंडिया बाल अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग गतिविधियां कर रहा है। इस कड़ी में बाल अधिकारों को लेकर आगामी 19 और 20 नवंबर को देश के प्रमुख इमारतें एकजुटता का संदेश देते हुए नीली रंग की रोशनी से जगमगाएंगी। इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, विधान सभा भवन और एतिहासिक इमारतों को शामिल किया जाएगा।
भारत में यूनिसेफ की प्रतिनिधि सिंथिया मैककैफ्रे ने कहा कि विश्व बाल दिवस बच्चों के लिए यूनिसेफ का वैश्विक कार्य दिवस है, जो कि बच्चों द्वारा और बच्चों के साथ है। उन्होंने कहा कि खेल भागीदारी को बढ़ावा देता है। साथ ही लैंगिक रूढि़यों और सामाजिक बाधाओं को तोड़ता है। यह समावेश और समानता के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। समावेशी खेल सामाजिक मानदंडों को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और लड़कियों को उनके सपनों और आकांक्षाओं के अहसास के रास्ते खोजने में मदद करते हैं।

यूनिसेफ के मुताबिक 18 नवंबर को यूनिसेफ के क्षेत्रीय अंबेसडर सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना फुटबॉल मैच में उपस्थित रहेंगे। फुटबॉल मैच में नौ राज्यों के बच्चे हिस्सा लेंगे। वहीं, दो बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज समानता और बच्चों के लिए अवसर विषय के महत्व को लेकर तैयार अपने गीत की प्रस्तुति देंगे।