न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, ICC टेस्ट टीम रैंकिग में भारत को पछाड़कर बना नंबर-1

न्यूजीलैंड ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की जिससे टीम का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की आगामी टीम रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट टीम बनना तय है. पहली पारी में 85 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 122 रन पर ढेर हो गई. टीम की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्क वुड ने सर्वाधिक 29 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से मैन आफ द मैच मैट हेनरी और नील वैगनर ने 36 और 18 रन देकर तीन-तीन जबकि ट्रेंट बोल्ट और ऐजाज पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया. डेवन कॉनवे बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के लिए ये डेब्यू टेस्ट सीरीज थी. लेकिन पहले टेस्ट की पहली ही पारी में दोहरा शतक ठोककर उन्होंने अपनी ताकत की अच्छे से नुमाइश की.

इतना ही नहीं वो 2 टेस्ट की सीरीज में सबसे सफल बल्लेबाज बनकर भी उभरे हैं. इन्होंने 2 टेस्ट की 4 पारियों में 76.50 की औसत से 306 रन बनाए हैं. अब न्यूजीलैंड को 18 जून से साउथम्प्टन में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। ऐसे में यह जीत उसे आत्मविश्वास देगी, वहीं भारतीय टीम को ज्यादा संभलकर खेलना होगा। वैसे ही टीम इंडिया को प्रैक्टिक का कम मौका मिलने को लेकर कई दिग्गज खिलाड़ी चिंता जता चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *