गणेश चतुर्थी 2022: ओडिशा में 50 वर्षीय व्यक्ति ने आइसक्रीम स्टिक, अगरबत्ती का उपयोग कर बनाईं बप्पा की मूर्तियां

गणेश चतुर्थी 2022: देशभर में गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया जा रहा है, लोगों ने अपने घरों में शुभ मुहूर्त में गणपति स्थापना और पूजा-अर्चना की l भारत में गणेश चतुर्थी के मौके पर धूम मची है, लोग अपने घरों में बप्पा को ला रहे हैं। बप्पा 10 दिन अपने भक्तों के साथ रुकेंगे और अपना प्यार व आशीर्वाद बांटेंगे। सोशल मीडिया पर सैकड़ों तरह से बप्पा को लोगों ने सजाया है।

वहीं ओडिशा के बरहामपुर शहर में दो मूर्तिकारों ने माचिस की तीली, आइसक्रीम स्टिक और अगरबत्ती का इस्तेमाल कर भगवान गणेश की मूर्तियां बनाईं हैं। ओडिशा में एक गैराज के मालिक हारा गोबिंद मोहराणा ने एक किलो अगरबत्ती से सात सेंटीमीटर ऊंचे गणेश जी की प्रतिमा बनाई वहीं एक व्यवसायी सत्य मोहराणा ने चमकीले सजावटी सितारों और आइसक्रीम स्टिक का उपयोग करके सात मूर्तियां बनाई हैं।

सत्य मोहराणा ने बताया कि वह हर प्रमुख त्योहारों पर देवी-देवताओं की छोटी मूर्तियाँ बनाते हैं और उन्हें बप्पा की सभी सात मूर्तियों को बनाने में एक दिन का समय लगा। वहीं इसमें लकड़ियों को सावधानीपूर्वक लगाया है। उन्होंने कहा कि मूर्तियों को बनाने के लिए लोहे की कील का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

इसी तरह, हारा गोबिंद ने कहा कि उन्हें अगरबत्ती से गणेश की मूर्ति का आकार देने में लगभग आधे घंटे का समय लगा। इससे पहले 50 वर्षीय व्यक्ति ने गणेश की मूर्तियों को क्रिस्टल, पेंसिल और साबुन से बनाया था। ऐसे ही सत्या ने पिछले वर्ष चाक, बेकार अखबार, लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग करके गणेश मूर्तियां बनाई थीं।