महराजगंज: श्रावण मास व बकरीद के दृष्टिगत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई संपन्न

महराजगंज: महराजगंज, 11 जून 2024, श्रावण मास और बकरीद के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री अनुनय झा की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि विभिन्न पर्वों पर जनपद महराजगंज का इतिहास शांतिपूर्ण ही रहा है और पूर्ण विश्वास है कि अपनी परम्परा को जनपद के नागरिक आगे भी कायम रखेंगे और आगामी त्यौहार भी सकुशल सम्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि बकरीद में कुर्बानी के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। पशुओं की कुर्बानी खुले में न करें, प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी कदापि न करें। कुर्बानी के उपरांत अवशेषों को खुले में न छोड़ें और उनका उचित प्रबंधन करें।

जिलाधिकारी महोदय ने विद्युत विभाग निर्देश दिया कि जनपद में रोस्टर के अनुसार ही कटौती हो।  जिलाधिकारी महोदय ने साफ-सफाई व स्वच्छ जलापूर्ति हेतु सभी ईओ/बीडीओ को निर्देशित किया। उन्होंने इस दौरान मेडिकल टीमों को भी सक्रिय रखने के लिए कहा। उन्होंने  श्रावण मास के दृष्टिगत भी श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक इंतजाम और मंदिरों की साफ–सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का पालन सुनिश्चित करें और परस्पर समन्वय के साथ काम करें। जनता के साथ भी संवाद बनाये रखें, ताकि त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराया जा सके।

पुलिस अधीक्षक महोदय भी दोनो पक्षों को संबोधित करते हुए परस्पर भाईचारे के साथ आगामी पर्वों को मनाने की अपील की। कहा कि किसी प्रकार की भ्रामक खबर को फैलाने अथवा उसके प्रभाव में आने से बचें। उन्होंने कहा कि प्रशासन की भ्रामक और झूठी खबरों पर कड़ी नजर है और ऐसा करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करते हुए कड़ी नजर रखने और आवश्यक सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने  महोदय ने कहा कि विगत में प्रशासन को जनपद के दोनो समुदायों के गणमान्य लोगों का बराबर सहयोग व समर्थन मिलता रहा है। प्रशासन द्वारा सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित किए जा रहे हैं, ताकि कोई अप्रिय स्थिति पैदा न होने पाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को सतर्क और सक्रिय रहने का निर्देश दिया।

इससे पूर्व दोनों समुदायों के प्रबुद्ध जनों ने पीस कमेटी को संबोधित किया और विभिन्न बिंदुओं से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया।  दोनों समुदायों के प्रबुद्धजनों ने वरिष्ठ अधिकारियों को अश्वस्त किया कि आगामी त्यौहारों को परस्पर सद्भावना व भाईचारे के साथ मनाया जाएगा। बैठक का संचालन शमशुल हुदा ने किया। बैठक में सभी एसडीएम/सीओ/ईओ  सहित अन्य संबंधित अधिकारी व दोनों समुदायों के सभ्रांत लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *