मंकीपॉक्स: मंकीपॉक्स संक्रमण अमेरिका में ले रहा बड़ा रूप, अमेरिका में मिले 30 से ज्यादा बच्चे संक्रमित, अब तक 50 राज्यों में फैला वायरस

मंकीपॉक्स: कोरोनावायरस के बाद दुनिया के कई देशों में फैले मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर में सभी देशों में बेहद सतर्कता बरती जा रही है l अफ्रीका से निकला यह वायरस अब अमेरिका में बड़ा रूप ले रहा है। मंकीपॉक्स दुनियाभर में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। खबरों के मुताबिक अमेरिका में  30 से ज्यादा बच्चे मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले हैं।

टेक्सास राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य में नौ बच्चे वायरस की चपेट में हैं। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 18,989 मंकीपॉक्स और ऑर्थोपॉक्सवायरस के मामले हैं। इस बीच, टेक्सास में मंकीपॉक्स से पीड़ित एक व्यक्ति की पहली मौत की सूचना मिली है।
टेक्सास राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग के अधिकारी ने कहा कि मंकीपॉक्स एक गंभीर बीमारी है, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए। हम लोगों से लगातार अपील करते हैं कि अगर वे मंकीपॉक्स के संपर्क में आए हैं या बीमारी के लक्षण हैं तो वे इलाज कराएं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने सभी 50 राज्यों में वायरस के 18,000 से अधिक मामलों की पुष्टि की थी, लेकिन अभी तक अधिकारियों ने किसी भी मौत की पुष्टि नहीं की थी, लेकिन टेक्सास में मंकीपॉक्स से हुई मौत ने चिंता जरूर बढ़ा दी हैं।