जॉनसन एंड जॉनसन: अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने दवा से हजारों लोगों की मौत पर दिया मुआवजा, चुकाएगी 323 करोड़

जॉनसन एंड जॉनसन: विख़्यात अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर अमेरिका में भारी-भरकम जुर्माने का आदेश जारी किया गया है, जॉनसन एंड जॉनसन और सहयोगी कंपनी पर न्यू हैम्पशायर समेत कई राज्यों व पीड़ितों ने केस किए हैं। अब जानी-मानी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिकी राज्य न्यू हैम्पशायर को करीब 323 करोड़ रुपये मुआवजा देने पर बृहस्पतिवार को सहमति दी।

यह मुआवजा कंपनी की अफीम आधारित दवा की लत से राज्य में हजारों लोगों की मौत व पीड़ितों के इलाज के एवज में दिया जाएगा। दर्द निवारक के तौर साल 2000 से यह दवा ली जा रही थी, इसकी चपेट में अधिकतर बुजुर्ग आए।

फरवरी में राष्ट्रीय समझौते से न्यू हैम्पशायर अलग रहा था। गवर्नर क्रिस सुनुनु ने कहा, कंपनी ने जो कुछ किया, भविष्य में वैसा न हो। मुकदमे में कहा गया कि जॉनसन ने भ्रामक दावे किए कि दवा घातक नहीं है। जॉनसन और उसकी सहयोगी जेनसन फार्मा हमेशा अड़े रहे कि उनकी दवा की लत बहुत कम मामलों में लगती है।

ताजा समझौते के बाद भी कहा, इसे आरोपों स्वीकरोक्ति न समझें। लंबित मुकदमों को वह लड़ती रहेगी। ओपिओइड्स व अवैध मादक पदार्थों से अमेरिका में 5 लाख लोग मारे गए हैं। न्यू हैम्पशायर में 2016 में 500 मौतें हुईं, जो 2000 के मुकाबले 10 गुना थीं। इस वजह से अमेरिकी दवा प्रवर्तन ने राज्य को सबसे ज्यादा प्रभावित बताया।