वायु प्रदूषण: इस वक्त भारत की हवा पूरी दुनिया में सबसे खराब, जानिए दुनिया में किन शहरों में हवा की गुणवत्ता सबसे खराब?

वायु प्रदूषण: दुनियाभर में वायु प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही भारत में वायु गुणवत्ता फिर से खराब होने लगी है। सबसे बुरा हाल उत्तर भारत का है, जहां एक्यूआई लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। खासकर दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में तो धुंध और धुएं की घनी चादर में लोगों का सांस लेना तक मुश्किल है। आज दुनिया के कुल 195 देशों में से भारत अकेला ऐसा देश है, जिसकी राजधानी की हवा अब इतनी ज्यादा जहरीली हो चुकी है कि यहां लोग रोजाना 26 सिगरेट के बराबर धुएं को ना चाहते हुए भी अपने शरीर में प्रवेश दे रहे हैं। ये स्थिति हर दिन के साथ गंभीर हो रही है।

हालांकि, यह हालात सिर्फ दिल्ली तक ही सीमित नहीं हैं। औसत आंकड़ों को देखा जाए तो सामने आता है कि पूरी दुनिया में इस वक्त भारत में प्रदूषण सबसे उच्च स्तर पर है। यहां के अधिकतर शहरों में सुबह एक्यूआई 500 के पार पहुंच गया, जो कि खतरनाक के स्तर से भी ऊपर है। पूरी दुनिया की बात करें तो हवा की खराब गुणवत्ता वाले देशों में भारत टॉप पर है। यहां औसत एक्यूआई ही 500 के ऊपर है।

सबसे प्रदूषित टॉप शहरों में भारत के चार शहर शामिल हैं। इन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लगातार हानिकारक स्तर से ऊपर है। जहां दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एक्यूआई 500 से 700 के बीच है। तो वहीं नोएडा में इस वक्त एक्यूआई 519, फरीदाबाद में 515 और गाजियाबाद में 493 पर है।

खराब हवा वाले देशों में दूसरा नंबर चीन का है। हालांकि, यहां बाओडिंग (एक्यूआई- 500) को छोड़ दिया जाए, तो किसी भी शहर में एक्यूआई 200 से ज्यादा नहीं है। भारत का ही एक और पड़ोसी बांग्लादेश 170 के औसत एक्यूआई के साथ दुनिया का चौथा सबसे प्रदूषित शहर बना है। हालांकि, यहां भी पलटन और ढाका के अलावा कहीं भी एक्यूआई 200 के पार नहीं है। खराब हवा वाले देशों में पांचवां नंबर पाकिस्तान का है, जहां औसत एक्यूआई – 157 पर है।