G-20 सम्मेलन: G-20 के 18 वें शिखर सम्मेलन के लिये सड़कों को सुंदर बनाने में जुटा नगर निगम, उद्यान विभाग को दी गई जिम्मेदारी

G-20 सम्मेलन: भारत ने जी-20 की अध्यक्षता का प्रभार संभाल लिया है और 18वाँ शिखर सम्मेलन 2023 में भारत में आयोजित किया जाएगा। जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर नगर निगम की ओर से शहर को सुंदर बनाया जाएगा। इसके लिए प्रमुख सड़कों के किनारे शो वाले पौधे लगाए जाएंगे।

अपर नगर आयुक्त राजीव कुमार राय ने बताया कि वीवीआईपी मार्गों के अलावा अन्य मार्गों को भी लिया जाएगा। कुछ मार्गों पर डिवाइडरों पर भी गमले रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। जिन सड़कों के किनारे कच्ची जमीन होगी। वहां पर पौधरोपण कराया जाएगा। इसके लिए उद्यान विभाग को व्यवस्था की जिम्मेदारी दी जाएगी।

पौधों को बचाने के लिए ट्री गार्ड भी लगाए जाएंगे। कुछ जगहों पर लाइटिंग भी कराई जाएगी ताकि दूर से देखने में शो वाले पौधे और बेहतर दिखाई पड़े। सड़क की ओर झुकने वाले पौधे की डालियों की छंटाई होगी ताकि दूर से देखने में पौधे आकर्षक लगे। कई चौराहों पर हरियाली को दिखाया जाएगा ताकि बाहर से आने वाले मेहमानों के सामने शहर की बेहतर छवि जाए।इसके लिए सड़कों का चयन होना अभी बाकी है।