गुजरात: गुजरात मे केजरीवाल का किसानों से वादा-गारंटी देता हूं कि किसानों का अनाज हम खरीदेंगे, कर्ज करेंगे माफ

गुजरात: इसी साल होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुँचे है। मुख्यमंत्री ने गुजरात के द्वारका में जनसभा को संबोधित किया,  अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में एक और चुनाव पूर्व गारंटी की घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी अगर राज्य में सत्ता में आई तो किसानों का कर्ज माफ करेगी और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने की व्यवस्था भी करेगी।

देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका शहर में किसानों को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जमीन का एक नया सर्वेक्षण करने का भी वादा किया क्योंकि किसान हाल ही में भाजपा सरकार द्वारा किए गए सर्वेक्षण से नाखुश हैं। केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा, हालांकि हर साल एमएसपी की घोषणा की जाती है, लेकिन कृषि उपज उस कीमत पर नहीं बेची जाती है। यह मेरी गारंटी है कि अगर किसानों को कोई अन्य खरीदार नहीं मिलता है जो एमएसपी पर उपज खरीदने के इच्छुक हैं, तो हमारी सरकार एमएसपी पर खरीदेगी। हम पांच कृषि उपज जैसे गेहूं और धान से इसकी शुरुआत करेंगे।

दिल्ली के सीएम ने आप सरकार बनने पर गुजरात के किसानों के लिए ऋण माफी का भी वादा किया। उन्होंने वादा किया कि दिल्ली की तरह गुजरात के किसानों को विभिन्न आपदाओं के कारण फसल के नुकसान की स्थिति में 20,000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा मिलेगा।

केजरीवाल ने कहा, मुझे पता लगा है कि गुजरात में किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए रात में बिजली मिलती है। अगर आप सत्ता में आती है, तो हम दिन में बिजली देंगे, वह भी 12 घंटे के लिए। हम इस सरकार द्वारा किए गए भूमि सर्वेक्षण को भी रद्द कर देंगे और फिर से सर्वेक्षण का आदेश देंगे।