जम्मू-कश्मीर: अगले हफ्ते दौरे पर जम्मू कश्मीर आ रहे गृह मंत्री देंगे विकास की सौगात, जम्मू में सबसे बड़े फ्लाईओवर का करेंगे उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले हफ्ते दौरे पर जम्मू कश्मीर जा रहे हैं। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह का यह कश्मीर का दूसरा दौरा होगा। मंत्री अमित शाह 30 सितंबर से शुरू हो रहे अपने तीन दिवसीय दौरे में जनता को विकास की सौगात भी सौंपेंगे। एक अक्तूबर को वे जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने जम्मू के सबसे बड़े जम्मू-अखनूर फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही नवरात्र में मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

राजोरी व बारामुला में दो बड़ी रैलियों को संबोधित करने के साथ ही विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा भी प्रस्तावित है। शाह 30 सितंबर की शाम को जम्मू पहुंच जाएंगे। रात्रि विश्राम के बाद वे एक अक्तूबर को माता वैष्णो देवी के दरबार जाएंगे। वहां से राजोरी जाकर रैली को संबोधित करेंगे। यहां पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की घोषणा की जा सकती है।

शाह के दौरे को लेकर पहाड़ियों में उत्साह है। उन्होंने रैली को सफल बनाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी दिन राजोरी से लौटकर शाह जम्मू में फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे। वे कनाल हेड से मुट्ठी तक करीब साढ़े पांच किमी. लंबे फ्लाईओवर को जनता को समर्पित करेंगे। पुल पर ट्रायल के लिए वाहनों की आवाजाही की जा रही है। जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में वे भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ही कई प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे।

सूत्रों का कहना है कि दौरे में वे भाजपा कार्यकर्ताओं को चुनावी समर में जीत का मंत्र दे सकते हैं। शाह एक अक्तूबर की शाम को ही श्रीनगर रवाना हो जाएंगे, जहां वे दो अक्तूबर को बारामुला में जनसभा को संबोधित करेंगे। बारामुला में दो अक्तूबर की सुबह 10 बजे अमित शाह की प्रस्तावित रैली की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसमें उत्तरी कश्मीर के साथ ही पूरे कश्मीर से लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। वे जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड द्वारा श्रीनगर में बनाए जा रहे कैंसर अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे।