मानसून: बिन मौसम शुरू हुई बरसात थमने का नाम नहीं ले रही, यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल

मानसून: देश में मानसून की विदाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है, पर मौसम एक बार फिर करवट लिया है। मानसून के जाते-जाते कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई जगहों पर सड़कों से लेकर गलियों तक पानी भर आया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार 11 अक्टूबर 2022 को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड , बिहार, मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। तेज बारिश को देखते हुए IMD ने 24 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से महाराष्ट्र से लेकर देश के पूर्वी हिस्से का हाल बेहाल है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां दिनभर बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं उत्तर प्रदेश में बिन मौसम शुरू हुई बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है। उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के बाद हुए हादसों में कई लोगों की मौत हुई है। स्कूलों को भी बंद करना पड़ा है। भारी बारिश के चलते यूपी के कई जिलों में आज भी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, बिहार में भी भारी बारिश का दौर जारी है।  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 13 अक्टूबर तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कुछ जिलों में तेज बारिश के आसार हैं।

11 अक्टूबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिम की ओर 42 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और चक्रवाती हवाओं के प्रभाव के कारण इन दिनों बारिश हो रही है।