यूपी: इंडियन रोड कांग्रेस का 81वां अधिवेशन 8 से 11 अक्टूबर तक, यूपी पांचवीं बार करेगा मेजबानी, लखनऊ में जुटेंगे दुनियाभर के प्रतिनिधि

लखनऊ: इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) का 81वां अधिवेशन 8 से 11 अक्टूबर तक होगा। यूपी पांचवीं बार इसकी मेजबानी करेगा। 11 साल बाद यूपी की मेजबानी में होने वाले आयोजन में देश-विदेश के 1500 से अधिक डेलीगेट्स हिस्सा लेंगे। यह अधिवेशन 1934 में शुरू हुआ था।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शाम 4 बजे केंद्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभारंभ करेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम में यूपी के भी 200 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। अधिवेशन के बाद प्रतिनिधियों को अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और वृंदावन आदि स्थानों पर भ्रमण कराकर वहां के अध्यात्म व सांस्कृतिक पहलुओं से भी अवगत कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2027 तक यूपी को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का जो लक्ष्य रखा है, उसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर व सड़क का विशेष योगदान है। अधिवेशन में एफडीआर जैसी तकनीकी विषयों पर कोड लाया जाएगा, जिससे यूपी को बड़ा लाभ होगा।

अधिवेशन में कुल 19 सत्र होंगे। इसमें एक सत्र यूपी का भी होगा। इसमें श्रेष्ठ कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। वहीं देश-विदेश के तकनीकी विशेषज्ञों और केंद्र व प्रदेश के इंजीनियरों, सड़क व सेतु से जुड़ी संस्थाओं, वैज्ञानिकों व सलाहकारों की ओर से कई विषयों पर प्रस्तुति होगी। तकनीकी प्रदर्शनी में 180 स्टाल लगाए जाएंगे।