यूपी: यूपी में नीलगाय व सांड की टक्कर से घायल होने या मौत होने पर घायल और सरकार की ओर से मुआवजा देने की सिफारिश की गई

यूपी: उत्तर प्रदेश में नीलगाय और सांड की टक्कर से होने वाले हादसों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है, और विपक्ष भी इस मुद्दे पर सरकार को घेरने से पीछे नहीं हटता है। विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव के दौरान भी यह मुद्दा सरकार के संज्ञान में आया था। अब उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं से होने वाले हादसों को योगी सरकार ने गंभीरता से लिया है।

प्रदेश में अब खेत या सड़क पर नीलगाय और सांड की टक्कर से घायल होने या मौत होने पर भी इन हादसों में घायल और मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से मुआवजा देने की सिफारिश की गई है

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में गठित राज्य कार्यकारी समिति ने इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा है। इसमें मृत्यु होने पर आश्रित परिवार को चार लाख रुपये और घायल होने पर अलग-अलग स्थिति में 50 हजार से दो लाख रुपये तक के मुआवजे की सिफारिश की गई है।

गांवों से लेकर स्टेट हाइवे, नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर नीलगाय और सांडों से वाहनों की टक्कर में लोगों की मौत या घायल होने को देखते हुए यह सिफारिश की गई है। उत्तर प्रदेश में 11.8 लाख आवारा पशु हैं। इनमें नीलगाय और सांड के बेखौफ खुले घूमने की वजह से आए दिन लोगों के घायल होने की कई सूचनाएं हैं। कभी-कभी नीलगाय और सांड के हमले में मौत हो जाती है।