बिहार कैबिनेट: बिहार में नीतीश सरकार सूखाग्रस्त गांवों के  हर परिवार को देगी बड़ी सहायता, मदद के लिए 500 करोड़ की स्वीकृति

बिहार कैबिनेट: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ा फैसला किया हैं l बिहार में 11 जिलों के 7841 गांवों को सूखाग्रस्त घोषित करने के फैसले पर कैबिनेट की मुहर लग गई। अब इन गांवों के हर परिवार को नीतीश सरकार द्वारा बड़ी मदद दी जाएगी।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सूखाग्रस्त गांव के हर परिवार को विशेष सहायता के रूप में राज्य सरकार की ओर से 3500-3500 रुपये की सहायता दी जाएगी। अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि 11 जिलों के 96 प्रखंडां के 937 पंचायतों में 7841 गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।

इन क्षेत्रों में 30 प्रतिशत से अधिक की बारिश की कमी के कारण 70 फीसदी से कम क्षेत्र में फसल की उपज हुई है। उन्होंने बताया, ऐसे में हर परिवार की मदद के लिए बड़ा फैसला किया गया है।

कैबिनेट में जिन जिलों के गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है, उनमें जहानाबाद, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, लखीसराय, भागलपुर, बांका, जुमई, गया और नालंदा शामिल हैं। इसके अलावा कैबिनेट में बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में फसल को लेकर भी किसानों को सहायता पहुंचाने का निर्णय लिया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया, इन गांवों में सभी परिवारों की विशेष सहायता के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 500 करोड़ रुपये की अग्रिम स्वीकृति दी गई है। परिवारों के सर्वे के बाद सभी को 3500-3500 रुपये की सहायता दी जाएगी। उन्होंने बताया, जल्द ही सर्वे का काम शुरू किया जाएगा।