लविवि: इकोनॉमिक एंपावरमेंट ऑफ़ वूमेन: लेसंस लर्न्ट एंड द वे फॉरवर्ड” पर सम्मेलन का हुआ आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 12 अगस्त 2021 को “इकोनॉमिक एंपावरमेंट ऑफ़ वूमेन: लेसंस लर्न्ट एंड द वे फॉरवर्ड” पर एक गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया। कैथरीन फिशर, पब्लिक डिप्लोमेसी ऑफिसर (उत्तर भारत), सुपरना मुखर्जी, अमेरिकी दूतावास की स्ट्रेटेजिक हेड, नई दिल्ली, और रॉबिन बंसल, कल्चरल अफेयर्स स्पेशलिस्ट, उत्तर भारत कार्यालय का प्रो. निशी पांडे, निदेशक, महिला विकास केंद्र, द्वारा स्वागत किया गया।

बैठक के दौरान महिला आर्थिक स्वाधीनता जैसे मुद्दों पर चर्चा करने और आगे उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिए एक बड़े पैमाने पर गैर सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की गई। फिशर ने भारत में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और महिला केंद्रित योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए दूतावास द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की।

उपरोक्त क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने महिलाओं के लिए मजदूरी बढ़ाने, कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने और उन्हें अपने स्वयं के धन का मैनेजमेंट करने के लिए सशक्त बनाने, कानूनी दस्तावेज के साथ उनकी सहायता करने, सतत विकास और पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं आदि में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए किए गए प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया।

सत्र का समापन इस उम्मीद के साथ हुआ कि महिला सशक्तिकरण के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले ऐसे सभी निकाय महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में सामूहिक और समग्र रूप से काम करने के लिए एक साथ आएंगे। केवल वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने में उलझने के बजाय महिलाओं को अपनी पसंद का व्यवसाय करने में सक्षम बनाने की आवश्यकता एक महत्वपूर्ण विचार था जो चर्चाओं से उभरा। धन्यवाद प्रस्ताव प्रो. निशि पांडे ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *