अयोध्या: इस बार अयोध्या मे दीपोत्सव में श्रीराम का राजतिलक करेंगे पीएम मोदी, अयोध्या में करीब चार घंटे रुकेंगे पीएम

दीपोत्सव: रामनगरी अयोध्या मे दीपोत्सव में हर बार सीएम योगी भगवान श्रीराम का राजतिलक करते रहे हैं, पर इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार दीपोत्सव में अयोध्या आ रहे हैं। वे यहां महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में भगवान श्रीराम का राजतिलक करेंगें और श्रीराम व माता सीता की आरती उतारेंगे। इस बार हेलीकॉप्टर रूपी पुष्पक विमान से श्रीराम, सीता व लक्ष्मण सहित भरत व शत्रुघ्न के स्वरूप भी लाए जाने की तैयारी है।

दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए हर कदम पर तैयारियां दिख रही हैं। राम की पैड़ी के आसपास के भवनों को एक रंग में रंगा जा रहा। अयोध्या रोशनी से नहा उठे, इसके लिए हर खंभे, हर पुल, गली-मोहल्ला, चौराहा, घाट व मंदिर की भव्य लाइटिंग की जा रही है। पार्क में रामदरबार सज रहा है। जिसमें माता सीता सहित प्रभु राम अपने अनुजों व हनुमान संग विराजेंगे।

रामदरबार के ठीक सामने अतिथियों पीएम, सीएम, राज्यपाल व अन्य के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। यहीं संत-धर्माचार्यों के बैठने की भी व्यवस्था की जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी सरयू तट पर 5100 बाती की महाआरती करेंगे। आरती के दौरान उनके साथ केवल सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ही मौजूद रहेंगी। 30 गुणे 20 वर्गफीट का मंच बनाया जा रहा है, जहां से पीएम आतिशबाजी देखेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी को रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास धर्मध्वजा व विजय पताका भेंट करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम अयोध्या में करीब चार घंटे तक रहेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या को कई योजनाओं की सौगात दे सकते हैं। प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे को लेकर रामनगरी में सुरक्षा प्रबंध कड़े किए जा रहे हैं। इसी क्रम में एसपीजी भी अयोध्या पहुंच गई है। एसपीजी की टीम ने गुरुवार को साकेत महाविद्यालय, रामकथा पार्क व राम की पैड़ी स्थल का भ्रमण कर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया है।