फरेंदा/महराजगंज -आधारशिला वृद्ध आश्रम में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जयसवाल ने वृद्धजनों के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

सरकार भानु प्रताप तिवारी

आधारशिला वृद्ध आश्रम में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जयसवाल ने वृद्धजनों का स्वास्थ्य व शुभेच्छा जाना
इसी कड़ी में नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने कहा कि मानव जीवन उम्र औसत काल के समीप या उससे अधिक हो अथवा 65 वर्ष की आयु के बाद की अवस्था वृद्धावस्था हैं। जो की आत्मसंतोष की अवस्था में परिणित हो जाती हैं। यह जीवन का अन्त अथवा उपेक्षित अवस्था नहीं है अपितु सम्पूर्ण जीवन जीने के बाद की क्रियाशील, श्रेष्ठ, शान्त एवं चरम अवस्था हैं। जीवन में कुछ और बेहतर करने और कार्य को पूर्ण करने की चिन्ता व्यक्ति की आत्मभावना को कभी वृद्ध नहीं होने देती हैं।

सामान्य रूप से हम में से ही अनेक ऐसे व्यक्ति होगें जिनके मन में यह भ्रान्ति होती है कि समाज व्यक्तियों का ध्यान उसी समय तक रखता है, जब तक व्यक्ति विशेष में क्षमता, शक्ति ,सामथ्र्य होता है और जब तक  इनसे  लाभ लिया जा सकें। यद्यपि यह सही है कि एक उम्र के बाद, व्यक्ति की कार्यक्षमता, शक्ति, सामथ्र्य, उपयोगिता क्षीण होने लगती हे तो उस समय व्यक्ति का परित्याग हमारे ही द्वारा कर दिया जाए, यह सही नहीं हैं। वास्तव में वृद्धावस्था एक तरह की बचपन की अवस्था है, इस अवस्था में हर एक व्यक्ति, एक समय बाद गुजरता है, इसे नजर अन्दाज नहीं कर सकते हैं। वृद्धों को वृद्धाश्रमों में भेजकर उन्हें कुंठित व दु:खी नही करना चाहिए । क्योंकि वृद्धों की उपेक्षा एक बार तो हम करते है पर इस उपेक्षा में हम यह भूल जाते है कि हमारा भूत एवं वर्तमान इन्हीं की वजह से है और यह भी सोचना चाहिए कि भविष्य में हम भी वृद्ध होंगे !
इसी कड़ी में वृद्ध आश्रम के  प्रदीप कटिहार संजय जायसवाल ने कहा कि
जिस समाज में सुरक्षा की भावना है, वहाँ पर वृद्ध सम्मानपूर्वक रहेंगे क्योंकि संस्कारित युवा उनमें अपना भविष्य देखते हैं। क्योंकि युवा जिस उम्र में खड़े है वह उम्र वृद्ध, जी चुके होते  है, इसलिए वे युवा से ज्यादा अनुभवशील होगें। परन्तु जब यहीं हम दूसरे पहलू से देखें तो असंस्कारित युवा यह स्वीकार नहीं करते है तभी ऐसे युवा का ही भविष्य अंधकार मय होता हैं। उपस्थित शिवम जायसवाल नवीन सोनकर विकी अग्रहरि युवा मोर्चा के सभी पदाधिकारी व देवतुल्य वृद्धजन उपस्थित रहे!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *