BREAKING NEWS: 686 करोड़ रुपये की नशीली दवाओं की खेप बरामद, एसपी ने किया खुलासा

महाराजगंज: जनपद के ठुठीबारी कोतवाली थाना क्षेत्र में पुलिस, एसएसबी और प्रशासन की संयुक्त टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नशीली दवाओं की एक बड़ी खेप बरामद की है। बरामद नशीली दवाओं की कुल कीमत लगभग 686 करोड़ रुपये है। भारत-नेपाल सीमा पर ठूठीबारी थाना छेत्र के जमुई कला गाव स्थित एक गोदाम में ये सभी मादक पदार्थ और दवाएं रखी गयी थी। इन सभी दवाओं को नेपाल भेजने की तैयारी थी। ये सभी बरामद दवाएं प्रतिबंधित है और नशे के कारोबर में इस्तेमाल करने वाली बताई जा रही है।

ठूठीबारी थाने पर डीएम एसएसबी कमांडेंट और पुलिस अधीक्षक ने इस बड़ी बरामदगी का खुलासा करते हुए बताया कि पकड़े गए और फरार अभियुक्त के विरुद्ध थाना ठूठीबारी में एनडीपीएस एक्ट औषधि एवम प्रशासन सामग्री एक्ट, कॉपी राइट एक्ट के अलावा आईपीसी की धारा 419, 420, 467,471  के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। मुख्य अभियुक्त गोबिंद गुप्ता के गिरफ्तारी के लिए 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जनपद में नशे का अवैध कारोबार करने वालों के विरुद्ध यह बहुत बड़ी कामयाबी है और इसके लिए इस ऑपरेशन में शामिल पूरी टीम बधाई की पात्र है।

अभी तक कि जांच में यह पता चला है कि यह गिरोह अवैध रूप से सीमापार नेपाल में मादक पदार्थों को भेजते थे। इस गिरोह के निशाने पर दोनों देशों के युवा थे। आगे इस मामले की विस्तृत जांच ठूठीबारी पुलिस करेगी और दोषी पाए जाने वाले प्रत्येक शख़्स के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया इतनी बड़ी मात्रा में  नशीली व प्रतिबंधित दवा का कारोबार वर्षो से भारत नेपाल की सीमा पर फल फूल रहा है। लेकिन पुलिस अब इनके गिरोह के जड़ तक पहुंचने की कोशिश में जुट गई हैं।

कमांडेंट (एसएसबी) मनोज कुमार ने बताया कि ये दवाएं कुछ लोकल दुकानों के अलावा नेपाल में तस्करी कर ले जाई जाती थी। बार्डर के दोनों  तरफ के युवा इस नशीली इंजेक्शन  की लत में है। कमांडेंट ने बताया कि इसकी बरामदगी के बाद युवाओं द्वारा इनके इस्तेमाल पर कुछ हद तक रोक लग सकती है। इसके अलावा इस गिरोह को तोड़ने का भी काम किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस और एसएसबी के सामने भारत नेपाल की खुली सीमा पर इस तरह के अवैध गतिविधियों को रोकने की सबसे बड़ी चुनौती होगी खासकर ऐसे मौके पर जब बड़े पैमाने पर नशीली इंजेक्शन और दवाओं का कारोबार भारत नेपाल की खुली सीमा पर तेजी से फल-फूल रहा है।

इस मौके पर उपजिलाधिकारी निचलौल प्रमोद कुमार, ड्रग इंस्पेक्टर शिव कुमार नायक और आपरेशन में शामिल पूरी टीम उपस्थित रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *