भारत-ऑस्ट्रेलिया: क्वाड बैठक के अलावा 12 फरवरी आज विदेश मंत्री एस जयशंकर 12वें फ्रेमवर्क डायलॉग की करेंगे सह-अध्यक्षता

साझेदारी: ऑस्ट्रेलिया में विदेश मंत्री के बतौर अपने पहले दौरे पर पहले दिन विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई रक्षामंत्री पीटर डटन से मुलाकात के साथ की। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि रक्षा और सुरक्षा भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच साझेदारी के प्रमुख स्तंभ हैं। वे क्वाड बैठक के अलावा 12 फरवरी को जयशंकर ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री के साथ 12वें फ्रेमवर्क डायलॉग की सह-अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, दिन की शुरुआत रक्षा मंत्री पीटर डटन से मुलाकात के साथ हुई। हमने पिछले साल हुई 2 प्लस 2 चर्चा के बाद यह मुलाकात की। जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले साल नई दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों- मारिस पायने और पीटर डटन के साथ ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता की थी। यह वार्ता रणनीतिक क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हिंद-प्रशांत सहित समग्र रक्षा एवं रणनीतिक सहयोग को और बढ़ाने पर केंद्रित थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्वाड विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति सकारात्मक है। रणनीतिक क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के बीच वार्ता का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाना था।

पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सैन्य सहयोग में तेजी आई है। नवंबर 2017 में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के बीच हिंद-प्रशांत में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के वास्ते एक नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड की स्थापना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *