BREAKING NEWS: यूपी-छत्तीसगढ़ सीमा पर मचाया उत्पात, आबादी में घुसा 12 जंगली हाथियों का झुंड, दो मकान गिराए

अलर्ट: सोनभद्र जिले की सीमा से सटे छत्तीसगढ़ के रघुनाथ नगर वन परिक्षेत्र में हाथियों के झुंड का आबादी क्षेत्र में घुसने से हड़कंप मच गया हैं।

छत्तीसगढ़ के रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम सरना, गिरवानी, अचानक करीब 12 की संख्या में हाथियों का झुंड घुस गया। सरना कोइली पारा निवासी उजीत पंडो और केसारी निवासी रामकेश्वर के घर को गिरा दिया। घर में रखे आनाज को हाथियों ने खा लिया। घरों को नुकसान पहुंचाने के बाद हाथियों का झुंड उत्पात मचाते हुए खेतों में घुस गया।

दर्जनों किसानों की मक्का और धान की खड़ी फसलों को बर्बाद कर दिया। हाथियों का झुंड गिरवानी, केसारी बार्डर के जंगलों में डटा हुआ है। हाथियों के गांव की ओर आ जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। सूचना पाकर संयुक्त वन मंडलाधिकारी श्याम सिंह देव घटनास्थल पर पहुंचे। पीड़ित परिवारों को मदद पहुंचाई।

ग्रामीणों को हाथी से बचाव के उपाय और हाथियों से दूर रहने की सलाह दी। वन क्षेत्र व उससे सटे आबादी वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई। वन परिक्षेत्र अधिकारी रघुनाथनगर के नेतृत्व में टीम निगरानी में जुटी है। उधर, छत्तीसगढ़ में हाथियों के उत्पात को देखकर यूपी में सीमावर्ती गांवों के लोग भयभीत हो गए हैं।

हाथियों का झुंड बभनी थाना क्षेत्र के रंपाकुरर गांव के समीप जंगलों तक आ पहुंचा है। वन क्षेत्राधिकारी अवध नारायण मिश्रा ने बताया कि हाथियों का झुंड रंपाकुरर के जंगलों तक आने की सूचना मिली है।  बभनी क्षेत्र के रंपाकुरर जंगल व आसपास के क्षेत्रों में अलर्ट घोषित करते हुए वन विभाग की टीम हाथियों को काबू करने में जुट गई है। हाथियों के रौद्र रूप को देख बार्डर इलाके के लोग सहमे हुए हैं। टीम निगरानी में जुटी है। लोगों को भी सतर्क किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *