दिल्ली: केजरीवाल सरकार डेंगू को बच्चों के साथ मिलकर हराएगी, केजरीवाल ने तैयार किया प्लान, डीएम को क्षेत्र का  दौरा करने के दिये निर्देश

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि इस बार बारिश का मौसम लंबा चल गया है, जिससे डेंगू का ख़तरा बढ़ सकता है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरा प्लान तैयार किया।

दिल्ली में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार एक बार फिर से लोगों के साथ मिलकर रोकथाम के लिए अभियान चलाएगी। इस बार सरकार ने स्कूली बच्चों को भी साथ में लिया है। उन्होंने कहा आने वाले दिनों में कई कदम उठाएंगे। खासकर स्कूली बच्चों को डेंगू की रोकथाम में बड़े स्तर पर शामिल करेंगे। पूरी दिल्ली मिलकर डेंगू को इस बार फिर हराएगी।

वहीं, जिलास्तरीय अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आरडब्ल्यूए और निर्माण साइट्स का सहयोग लिया जाएगा और सरकारी अधिकारी भी अपनी ऑफिस में इस पर नजर रखेंगे। साथ ही, दिल्ली सरकार की तरफ से विभिन्न माध्यमों के जरिए जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सीएम ने की लोगों से अपील मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि पूरी दिल्ली एकजुट होकर डेंगू के खिलाफ युद्ध छेड़ दे, तो आसानी से इससे बचा जा सकता है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस समय बारिश नहीं होती है, लेकिन इस बार बारिश हो रही है। इससे संभावना बढ़ रही है कि आने वाले दिनों में डेंगू के केस बढ़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने जिलास्तर पर डीएम, एसडीएम और तहसीलदार समेत अन्य अधिकारियों को अपने क्षेत्र में निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। हर शनिवार को अधिकारी निर्माण साइट, अस्पताल समेत जहां पर जल जमाव की अधिक संभावना है, वहां पर दौरा करेंगे और संबंधित द्वारा दिशा निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर आवश्यक कार्रवाई भी करेंगे। इसको लेकर अस्पतालों में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।