जन्मदिन: बनारस में ही चंद्रशेखर तिवारी ‘आजाद’ उपनाम से विख्यात हुए, आजाद हैं, आजाद ही रहेंगे

चंद्रशेखर आजाद का जन्म आज ही के दिन यानी 23 जुलाई 1906 को हुआ था. उनका जन्म स्थान मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले का भाबरा (अब चन्द्रशेखर आजादनगर) मे हुआ थाl 1920 में 14 वर्ष की आयु में चंद्रशेखर आजाद गांधी जी के असहयोग आंदोलन से जुड़े  गये थेl

यह वह दौर था जब सर्वविद्या की राजधानी काशी 1921 में क्रांतिकारियों का केंद्र बन चुकी थी। गलियों से लेकर घाट तक लोग राष्ट्रप्रेम के कारण प्राण न्यौछावर करने को तैयार थे। मात्र 15 साल के चंद्रशेखर तिवारी संस्कृत पाठशाला में धरना देते हुए पहली और अंतिम बार अंग्रेजों के हाथ गिरफ्तार हुए थे।

14 साल की ही उम्र में वो गिरफ्तार हुए और जज के समक्ष प्रस्तुत किए गएl कोर्ट में ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट ने जब उनका नाम पूछा, तो उन्होंने जवाब दिया, आजाद, पिता का नाम स्वाधीनता और घर का पता जेल। यह सुनकर मजिस्ट्रेट तिलमिला गया। बेंत से मारने की सजा सुना दी। बेंत की सजा पूरी होने के बाद सेंट्रल जेल से लहूलुहान करने के बाद जेलर ने आजाद को तीन आने पैसे दिए, चंद्रशेखर तिवारी ने जेलर के मुंह पर ही फेंक दिया।

पं. गौरीशंकर शास्त्री, आजाद को अपने घर लाए और घाव पर औषधियां लगाई। इसके बाद ज्ञानवापी पर काशीवासियों ने फूल-माला से चंद्रशेखर का भव्य स्वागत किया। इसके बाद से ही चंद्रशेखर तिवारी आजाद उपनाम से विख्यात हो गए।

मैं आजाद हूं, दुश्मन की गोलियों का सामना हम करेंगे। आजाद हैं, आजाद ही रहेंगे। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद ने अपने नाम के साथ आजाद इसलिए जोड़ लिया था क्योंकि वह आजाद रहते हुए जीना चाहते थे। वह भले ही दुश्मन की गोलियों के सामने हों किंतु वह आजाद ही रहना चाहते थे। बनारस ही वह जगह है जिसने चंद्रशेखर तिवारी को चंद्रशेखर आजाद बना दिया।

बनारस में आजाद ने सशस्त्र क्रांति के माध्यम से देश को आजाद कराने वाले युवकों का एक दल बना लिया, जिसमें शचींद्रनाथ सान्याल, बटुकेश्वर दत्त, भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु, बिस्मिल, अशफाक, जयदेव, शिव प्रसाद गुप्त, दामोदर स्वरूप, आचार्य धरमवीर आदि उनके सहयोगी थे।

जन्म- 23 जुलाई 1906, भावरा, झाबुआ, मध्यप्रदेश
निधन- 27 फरवरी, 1931, अल्फ्रेड पार्क इलाहाबाद, 
माता – जगरानी देवी, पिता – पंडित सीताराम तिवारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *